Farewell Shayari In Hindi Vidai Shayari Hindi Mei | फेयरवेल विदाई शायरी हिंदी में

Best 53 Farewell Shayari | Hindi Vidai Shayari Hindi Mei

इस Farewell Shayari In Hindi Vidai Shayari Hindi Mei के पोस्ट में हम आपके लिए लाये हैं seniors motivation farewell shayari in hindi, farewell shayari in hindi for teachers, farewell shayari in hindi for seniors, funny farewell shayari in hindi, school farewell shayari in hindi, farewell shayari in hindi for friends, farewell shayari in hindi for students,
college farewell shayari in hindi का लेटेस्ट कलेक्शन।

Farewell Shayari In Hindi Vidai Shayari Hindi Mei – दोस्तों हम सभी जानते हैं कि फेयरवेल या विदाई ज्यादातर दुखदायी होता है फिर चाहे वो स्कूल से, कॉलेज से, होस्टल से से से या घर से ही क्यों ना हो पर अगर फेयरवेल से पहले का समय अच्छा गुजरा हो तो फेयरवेल अच्छी यादें भी छोड़ जाता है इन्हीं सब बातों को लेकर हम आज का ये पोस्ट आपके लिए लाये हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए इस तरह की ढेरों हिन्दी की शायरी लाये हैं। उम्मीद है कि हमारा आज का ये Farewell Shayari In Hindi या Vidai Shayari Hindi Mei का पोस्ट आपके दिल को को जरूर छू जायेगा।

फेयरवेल की शायरी हो या विदाई की शायरी इसमें Farewell Shayari Funny ही बाजी मार लेती है क्योंकि ज्यादातर लोग चाहते हैं कि फेयरवेल का टाइम हंसी ख़ुशी बीते और ज्यादातर लोग Farewell Shayari for friends In Hindi अपने दोस्तों के लिए सर्च करते रहते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल में फनी और दोस्तों के लिए लेटेस्ट फेयरवेल शायरी का कलेक्शन है।

Top 5 Bhojpuri Gana | भोजपुरी गाना सुपरहिट वीडियो – Click Here

Top 12 Upcoming Bhojpuri Film : साल 2023 में धमाल मचायेंगी ये भोजपुरी फिल्में

Best 109 Husband Wife Quotes in Hindi से अपने रिश्तों में नयी ताजगी लायें

Best 71 Matlabi shayari आप और आपके Matlabi Doston के लिए

Best 9 Modern Blouse Back Design : पार्टियों में आपकी साड़ी की धूम मचाने वाले मॉडर्न ब्लाउज बैक डिज़ाइन्स

Best 11 Lehenga Blouse Design किसी भी फंक्शन में आपकी स्टाइल को चार चाँद लगा देंगे

farewell shayari for friends दोस्तों को उस समय की याद दिलाता है जब वो दोस्त थे और जब वो अपने दिन रात एक दुसरे के साथ बिताते थे। बाद में भले ही आपकी दोस्ती पक्की हो पर ये वाला समय नहीं आ पाता। इसलिए इस तरह के कोट्स दोस्तों को एक दूसरे से ज्यादा कनेक्ट करते हैं और पसंद भी आते हैं। Farewell Shayari वास्तव में शायरी न होकर आपका प्यार या स्नेह है जो उस किसी के प्रति है दिखाता और ये भी बताता है कि विदा होने के बाद भी उन्हें याद करेंगे साथ ही कि उस व्यक्ति ने आपको कितना प्रभावित किया।

माँ बाप के बाद टीचर ही होता है जो कि आपकी प्रगति से खुश होता है और आपकी प्रगति के लिये काम भी करता है। अगर आपके टीचर की विदाई हो रही है तो उन्हें कार्यकाल में किये गए कार्य के लिए धन्यवाद दें और हमारे टीचर विदाई शायरी इन हिंदी और farewell shayari for teachers से शायरी लेकर फेयरवेल में अपने टीचर के लिए लिए पढ़ें। अपनी तारीफ हर किसी को पसंद आती है और ये बातें आपके शिक्षक को भी बहुत पसंद आती है और हमेशा याद रहती हैं। इस तरह की शानदार विदाई शिक्षक का हक़ है आखिर वो अपना जीवन आपका जीवन बनाने में लगाते हैं।

Farewell Shayari In Hindi में हम आपके लिए आपके दिल को छू लेने वाले विदाई के पल के लिए विदाई समारोह पर चुटकुले शायरी भी लाये हैं जिससे आपका विदाई समारोह एक यादगार समारोह में बदल जायेगा।

इसलिए जब कभी दोस्तों में विदाई हो रही हो तो उस समय के लिए हमने आपके खूब सारी बेहतरीन दोस्त की विदाई शायरी दी और अगर आपकी प्यारी सहेली की शादी तय हो गयी है या वो और किसी कारण से आपसे दूर जा रही है। तो इसके लिए भी हमारे पोस्ट में सहेली की विदाई पर शायरी भी दी गयी है।

अगर सही सही से देखें तो फेयरवेल ही जिंदगी का ऐसा सच है जो हमारी पूरी जिंदगी का सार है। फेयरवेल ऐसा टाइम है जब आपके पास आखिरी मौका होता है किसी ख़ास से कुछ कहने का जो अपने अभी तक नहीं कहा इसलिए फेयरवेल के मौके को यूँही बेकार नहीं जाने देना चाहिए और आप और कुछ न कह सकें तो सामने वाले को अपने साथ खड़े होने का शुक्रिया तो अदा कर ही सकते हैं। इसके लिए आप हमारे पेज Farewell Shayari In Hindi Vidai Shayari Hindi Mei से मदद ले सकते हैं इसमें बहुत सारे कोट्स और शायरी हैं जिनमें से कम से कम एक तो आपके लिए भी है।

Farewell Shayari In Hindi Vidai Shayari Hindi-Mei
Farewell Shayari In Hindi Vidai Shayari Hindi-Mei

फेयरवेल शायरी आप उनके लिए कहें जिनसे आप सच में कुछ कहना चाहते हैं या कम से कम सच मच में उन्हें उनके आगामी जीवन के लिए शुभकामनायें देना चाहते हैं क्योंकि ये ही इस तरह की शुभकामनाओं और विशेस कहने का मौका होता है भले ही आप उसके बाद भी मिलें पर आप इस तरह फेयरवेल शायरी नहीं कह पाएंगे। इसलिए फेयरवेल का मौका बिलकुल न चूकें और फेयरवेल शायरी के माध्यम से अपनी सारी बात कह दें।

See Also – Top 5 Mobile Apps To Download Web Series And Movies For Free | फ्री में वेब सीरीज देखने के लिए मोबाइल ऐप

वैसे तो फेयरवेल या विदाई कभी भी अच्छा नहीं होता पर फिर भी हम अपने इस पेज के माध्यम से ये कोशिश कर रहे हैं कि आपका ये फेयरवेल ज्यादा दुख देने वाला न हो और हमारे Farewell Shayari और Farewell quotes के माध्यम से आप वो भी कह पायें जो आप पहले कभी नहीं कह पाए।

School farewell Shayari in Hindi

स्कूल का समय ऐसा होता है कि उसे कोई भी नहीं भूलता या भूलना नहीं चाहता वो प्यारे और भोले भले दिन जब किसी चीज की कोई चिंता या फ़िक्र नहीं होती थी। सारा दिन सिर्फ मस्ती में गुजरता है बस थोड़ी सी पढाई और उसके बाद सिर्फ मजे ही मजे पर जैसे जैसे ऊपर के क्लास में पहुँचते हैं और हमारे सीनियर हमारा स्कूल छोड़ कर जाने लगते हैं तो शायद पहली बार हमें दोस्तों की या सीनियर की विदाई का एहसास होता है।

फिर अपनी विदाई का समय आता है और ये ऐसा समय होता है जो हमारी स्मृति में हमेशा के लिए बन जाता है। इसलिए इस समय को यादगार बना कर जीना चाहिए क्योंकि भले ही हम बाद में फिर मिले और साथ रहे पर पहली वाली बात दोबारा नहीं रहती है। क्योंकि एक बार स्कूल से निकलने के बाद आपको वहां की सड़के, क्लास, गलियां सब आपके लिए फिर से अपरिचित बन जाती हैं।

वो जो जाते हैं स्कूल उन रास्तों से जुदा हम हो गए
आज अपने स्कूल से विदा हम हो गये

जब आप अपने स्कूल से अंतिम बार निकलते हैं तो कुछ कुछ ही अजीब लगता है पर जब बाहर आ जाते हैं तो उसके कुछ दिन बाद ही उस विदाई का मतलब समझ आता है। अपना स्कूल अपना नहीं रह जाता और अपने कुछ दोस्त अपने नहीं रह जाते लोग नयी जिंदगी और नए कॉलेज में मगन हो जाते है पर जो पीछे छूट जाता है वो फिर दुबारा कभी अपना नहीं होता।

है विदाई की ये बेला
लगा है आँसुओं का रेला
पर है खुशी साथ.. है आगे
दुनिया बड़ी जहाँ मिलेगी
तुम्हे जीवन की नई सौगात।।

मिलते-झुलते रहेंगे आपकी भावनाओँ के साथ
आज से होगी आपके जीवन की शुभ शुरुवात।

मुश्किलों से .भाग जाना आसान होता है
मुश्किलों .से .भाग .जाना आसान होता है
हर पहलु जिंदगी का इम्तिहान होता है

वक़्त का बदलता हुआ फ़ैसला है,
तुम से अलविदा कहना एक नया मुकाम है।

विदा होकर आज यहाँ से चले जाओगे,
पर आशा है यही की जहाँ भी जाओगे खुशीयाँ ही पाओगे…

खूबियाँ इतनी तो नही हम में कि तुम्हे कभी याद आएँगे
पर इतना तो ऐतबार है हमे खुद पर
आप हमे कभी भूल नही पाएँगे।

विदाई की घडी आयी है
सबके आँखों में आँसू लाई है,
आपके पूरे हो हर खाब
दुआ ये सबके जुबान पर आई है।

उसे जाने की जल्दी थी सो मैं आँखों ही आँखों में
जहाँ तक छोड़ सकता था वहाँ तक छोड़ आया हूँ।

अपनी सांसो में आबाद रखना मुझे
मैं रहूं ना रहूं याद रखना मुझे।

दिमाग को समझाऊं तो मन नहीं समझता
दिल को समझाऊं तो आंखें रो पड़ती है।

विदाई का है दिन
माहौल है गमगीन है
ये आशा पूरी हो तुम्हारी
हर एक अभिलाषा।

तुम्हारे साथ ये मौसम फ़रिश्तों जैसा है 
तुम्हारे बा’द ये मौसम बहुत सताएगा 

आप चाहे या न चाहे विदाई की घड़ी आँखों में आंसू ला ही देती है। कुछ साथ छूटने का गम और कुछ नई दुनिया में जाने का डर में लोगों की आंखें भीग ही जाती हैं। और ये दिन न भूलने वाली याद दे जाता है। फिर भी कॉलेज या स्कूल से लोग एक दुसरे के गले लग कर एक दूसरे को विदाई दे देते हैं।

विदाई की घड़ी है आई, सबके आँखों में आँसू है लाई,
आपकी पूरी हो हर अभिलाषा दुआ ये सबके जुबान पर है आई

फेयरवेल या विदाई बहुत ही दिल तोड़ देने वाली होती है फिर अगर फेयरवेल किसी अपने का हो तो बात ही क्या। अच्छे अच्छे लड़के जब कॉलेज से विदा होते हैं तो अपने दोस्तों के गले लग कर रोने लगते हैं। लड़किया विदा होते समय एक दूसरे को निशानिया तक देती हैं। तो ऐसे में जब भी फेयरवेल हो तो उसे Farewell Shayari In Hindi Vidai Shayari Hindi Mei से यादगार बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

न जाने कैसे सब थम सा गया है
ये लम्हा, ये मुलाकात, ये जज्बात,
जैसे कोई साजिश होने को है
मनो कोई अपना खोने को है

चलते है फिर मिलेंगे ये कह कर
आप तो विदा हो गए, पर हम अकेले हो गए।

फेयरवेल एक आखिरी बार अपने करीबी दोस्तों के लिए गुड बाय कहने का समय है। इसलिए अगर आप किसी को दिल से चाहते हैं तो आपके लिए यह समय ही होता है उनके दिल में अपने लिए एक अमित छाप छोड़ने का या उन्हें एक जीवन भर के लिए यादगार तोहफा देने का।

बिना बताए ही सही, लेकिन तुम चले तो गए हो
तबसे ये जाना कि दर्द को संभलके नहीं
बल्कि सजा के रखना मुमकिन है।

मेरे लफ़्ज़ों में क्या है!!
तरह-तरह से एक बस तुम्हारा ज़िक़्र!!!

फेयरवेल या विदाई के समय भले ही आप अपने बहुत ही ख़ास दोस्तों से विदा हो रहे हों पर दिल से उनके लिए हमेशा दुआ ही निकलती है कि वो खुश रहें सफल हों और जहाँ भी रहें मजे में रहें।

आपको जाना है यहाँ से विदा होकर आज
शुभकामना है पुरी हो आपकी हर मनोकामना।।

फेयरवेल का मतलब लोगों के लिए आमतौर पर मस्ती, पार्टी यही सब होता है जब तक कि उनका बेहद करीबी कोई उनसे नहीं बिछड़ने लगता है। जब ऐसा होता है तब उन्हें पता चलता है फेयरवेल का या फिर विदाई का।

आज मिलेंगे, कल मिलेंगे
विदा हो जाओगे आज आप
ना जाने फिर कब मिलेंगे।

फेयरवेल का समय ऐसा समय होता है जब लोग बिछुड़ रहे होते हैं कई प्रेम कहानियां दम तोड़ रही होती हैं। बस लोग दूसरे से बस इतना ही चाहते हैं कि जो प्रेम कहानी शुरू हुई है वो फेयरवेल के बाद दम न तोड़ दे। बल्कि दूरी बढ़ने के बाद भी बरकरार रहे।

एहसास करा देती है रूह, जिन की बातें नहीं होती
इश्क वो भी करते है जिन की, मुलाकातें नहीं होती

फेयरवेल या विदाई का दिन लोगों को बहुत याद आने लगता है और उसके साथ जुडी तमाम घटनाएं और यादें उनके मन में फिर से तजा हो जाती हैं। लेकिन फेयरवेल के बाद फेयरवेल ही ऐसी घटना है जो लोगों को बाद में पूरी उम्र याद रह जाती है।

है विदाई की यह बेला, लगा है आंसुओं का रेला, पर है खुशी का साथ…
है आगे दुनिया बड़ी जहां मिलेगी आपको जीवन की नई सौगात।

फेयरवेल का टाइम ऐसा होता है जो इस बात का अहसास करा देता है कि अब आपका बिछुड़ने का टाइम आ गया है। और अब दिन पहले जैसा नहीं रहा अब आपको आपके प्यारे दोस्त को अलविदा कहने का टाइम आ साथ ही उन्हें आगे के जीवन के लिए शुभकामना देने का टाइम आ गया।

कल न हम होंगे न कोई गिला होगा,
सिर्फ सिमटी हुई यादों का सिलसिला होगा,
जो लम्हें हैं चलो हंस के बिता लें ,
जाने कल जिंदगी का क्या फैसला होगा

आपके साथ ये सारे मौसम फरिश्ते
जैसे महसूस होते थे, आपके बाद
ये मौसम हमें बहुत सतायेंगे।

फेयरवेल के माहौल में जब हर कोई किसी न किसी से बिछड़ने के गम का सामना कर रहा होता है और मन ही मन दुखी हो रहा होता है तब उनका आत्मविश्वास भी डोलने लगता है और ऐसे समय में उनको कुछ आत्मिविश्वास से भरे कोट्स या वाक्य की आवश्यकता भी होती है जो उन्हें ये समझा सके कि ये फेयरवेल आखिरी नहीं है और न ही जिन्हे हम फेयरवेल में छोड़ेंगे उन्हें दुबारा मिल नहीं सकेंगे।

यदि आप इतने हिम्मत वाले है कि अलविदा कह सकें,
तो आपका जीवन आपको एक नया हाय अवश्य कहेगी.

दोस्तों के लिए विदाई शायरी | farewell shayari for friends

विदाई शायरी वो भी दोस्तों के लिए ये बड़ा ही कठिन काम है। क्योंकि उसमें आपको अपने प्यारे दोस्तों के विदाई के लिए शायरी करते हैं पर जब विदाई होनी है तो होनी ही है इसलिए उनकी विदाई के लिए शायरी भी करनी ही पड़ेगी आउटर हम चाहते हैं कि आप उनकी विदाई में ऐसी शायरी करें कि वो सारी उम्र याद रखें।

फेयरवेल के समय पर लोग तरह तरह के वादे करते हैं अपनी अपनी यादें बनाते और बाद में भी मिलते रहने के लिए उम्मीद रखते हैं पर इससे पहले कि समय की धूल उनकी इस उम्मीद को भुला दे उन्हें फेयरवेल या विदाई समारोह में या वैसे ही फेयरवेल शायरी, कोट्स से अपने प्रियजनों के दिल में एक अलग जगह बना लेनी चाहिए और उनके मन में अपने लिए एक अमित छाप छोड़नी चाहिए।

आपके साथ कुछ लम्हे कई यादें
बतौर ईनाम मिले, एक सफर पर
निकले और तजुर्बे तमाम मिले।

आपके साथ कुछ लम्हे कई यादें
बतौर ईनाम मिले, एक सफर पर
निकले और तजुर्बे तमाम मिले।

आज मिलेंगे, कल मिलेंगे
विदा हो जाओगे आज आप
ना जाने फिर कब मिलेंगे।

आप थे तो, सफल हो गये
आप थे तो, हवा सारे गम हो गये
हम अकेले चले तो, बहुत खार थे
आप के साथ राहों में, गुल हो गये।

फिक्र करूं या जिक्र करूं
आपके बिना ये सफर कैसे पूरा करूं।

साथ-साथ जाते थे स्कूल लेकिन आज हम जुदा हो जायेंगे
रखना ख्याल अपना दोस्तों क्योंकि आज हम विदा हो जायेंगे।

पहले जिनके साथ कॉलेज में घुमते थे अब उनके बिन कॉलेज में आपका दिन कैसे गुजरेगा ये ही लोग ज्यादातर फेयरवेल के समय यही सोचते हैं। फेयरवेल ही ऐसा समय होता है जब आप आखिरी बार उसी वातावरण में अपने दोस्तों से मिलते हैं।

बहुत याद आयेंगे ये कॉलेज के दिन,
कैसे दिन गुजरेगी यारा तेरे बिन

फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर friend funny

दोस्तों के बीच फेयरवेल शायरी की जरुरत जब पड़ती है जब आपके दोस्त आपसे स्कूल / कॉलेज या ऑफिस में आपसे बिछड़ रहे हों। कभी कभी तो ऐसा भी होता है आपके सीनियर या जूनियर भी आपके दोस्त जैसे हो जाते हैं और उनसे बिछड़ने पर भी बहुत दुख होता है और ऐसे में जब हम दोस्तों के बीच फेयरवेल शायरी की बात आती है तो ज्यादातर बार फनी फेयरवेल शायरी ही लोगों को पसंद आती है। इसलिए ऐसे टाइम पर आप फेयरवेल शायरी इन हिंदी Funny, फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर सीनियर्स Funny, फेयरवेल कोट्स फॉर स्टूडेंट्स in Hindi, फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर सीनियर्स students, फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर boss यहाँ ख़ास बात ये है कि ये दोस्ती फनी स्टेटस इन हिंदी में हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसका आनंद उठा सकें।

खूबियां हम में इतनी तो नहीं ,
कि तुम्हें कभी याद आएंगे,
पर इतना तो ऐतबार है हमें खुद पर,
कि आप हमें कभी भूल नहीं पायेंगे

समुन्दर न हो तो कश्ती किस काम की
मजाक न हो तो मस्ती किस काम की
दोस्तों के लिए कुर्बान है ये जिंदगी,
अगर दोस्त न हो तो फिर ये जिंदगी किस काम की

विदा तो होना ही था आपको आज हो या कल
पर जुदा कभी मत होना ये वादा करो अब।

आप हमसे दूर नहीं जा रहे हैं, आप हमारे दिल के पास आ रहे हैं,
आप जहाँ में जहाँ भी रहे, मुस्कुराते और खिलखिलाते रहे।

एक गुज़ारिश
एक इल्तिजा
रुक जाओ ना।

फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर friend

फेयरवेल के दिन सबसे कठिन काम होता है दोस्तों के लिए फेयरवेल शायरी कहना। उन दोस्तों के लिए फेयरवेल शायरी कहना जिनके साथ अपने इतना समय गुजारा, जिनसे आप वो बातें भी कह पाए जो आप घर में भी नहीं कह सके। जो आपके इतने करीब हो गए कि जिनसे कोई पर्दा नहीं रहा उन्हें अलविदा कहने के समय फेयरवेल शायरी करना बड़ा मुश्किल हो जाता है।

farewell anchoring quotes in hindi
farewell anchoring quotes in hindi

School farewell Shayari in Hindi for seniors

स्कूल के सीनियर भले ही आपसे ज्यादा बड़े न हों पर अनुभव में में आपसे जरूर बड़े होते हैं और आप उनसे सीख भी सकते हैं और दोस्तों की तरह बातें भी कर सकते हैं। स्कूल का सख्त माहौल और शिक्षक से बचने के गुर भी हमारे ऐसे सीनियर ही बताते हैं जो हमें स्कूल ही नहीं बल्कि सारी उम्र याद रहते हैं और काम भी आते हैं।

सीनियर से हमें और कुछ सीखने मिले या ना मिले पर इतना तो जरूर सीखने को मिलता है करियर में क्या गलती नहीं करनी चाहिए या कैसे अपना करियर बनाने में फोकस करें। सीनियर ही हमें करियर में कुछ कर गुजरने या कुछ नया मुकाम बनाने की प्रेरणा देते हैं।

इन्ही सब बातों को ध्यान में रख कर हमने इस पोस्ट में सीनियर के फेयरवेल शायरी का एक अलग सेक्शन बनाया है। जिसमें आपके सीनियर के दिल को छू लेने वाली ढेर सारी शायरी फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर सीनियर्स Students हैं।

साथ गुजरे जो पल भुला न देना,
साथ गुजरे जो पल भुला न देना,
रुकना मत तुम तब तक
जब तक कुछ बनकर ज़माने को दिखा देना

जब ज़रूरत थी परिवार की मिल गया,
जब ज़रूरत पड़ी प्यार की मिल गया,
यूँ कहाँ सीनियर आपसे हैं यहाँ ,
जब ज़रूरत पड़ी यार की मिल गया…

आप जैसा बड़प्पन, नहीं है कहीं,
आप जैसा सरल मन, नहीं है कहीं,
आपको हम विदा, आज कर दें मगर,
सीनियर ऐसा सज़्ज़न, नहीं है कहीं.

आपके वास्ते, कुछ भी कर जायेंगें,
आप कर दें इशारा, तो मर जायेंगें,
आपकी हर खुशी, हमको मंज़ूर है,
पर विदा आपको, हम ना कर पायेंगें…

मिलना बिछड़ना दुनिया की रीत है
इसको ख़ुशी से निभाते रहो
कब किस्से दिल मिल जाये इसलिए
राहों में दोस्त बनाते रहो

दिमाग को समझाऊं तो मन नहीं समझता
दिल को समझाऊं तो आंखें रो पड़ती है।

मिली-जुली खुशी-गम के भावनाओं के साथ,
शुभकामना है आज विदाई के इस मौके में ये,
कि हो तुम्हारे जीवन की शुभ शुरुआत…

farewell Shayari in Hindi for boss

आपके ऑफिस में आपका बॉस ही होता है जो आपका उस ऑफिस में करियर बना या बिगाड़ सकता है। क्योंकि ऑफिस में आपका बॉस ही होता है जिसके हाथ में आपका करियर होता है।

इसलिए अगर आपके बॉस ने आपका साथ दिया है आपको अन्य सीनियर बॉस के सामने बचाया है या आपका श्रेय नहीं लिया है और लोगों के सामने आपकी प्रशंसा की है तब आप भाग्यशाली हैं कि आपको बहुत अच्छा बॉस मिला है और अगर उन्होंने ये सब आपके लिए नहीं किया है बल्कि एक या दो चीज ही किया है तो भी वो बहुत अच्छे बॉस हैं।

और अगर इस तरह के बॉस आपके ऑफिस से जा रहे हैं फिर चाहे वो किसी दूसरे ऑफिस जा रहे हो या रिटायर हो रहे हों उनके लिए हमारे पास बॉस की विदाई की ढेर सारी शायरी हैं। आप उन्हें भेज सकते हैं या सुना भी सकते हैं।

बहुत सीखा आपसे और नए-नए काम मिले,
आपने हमेशा यही चाहा कि हमें नई पहचान मिले,
सच कहूं, तो कुछ नहीं था मैं आपसे मिलने से पहले,
निकले थे सफर पर एक ही और तज़ुर्बे तमाम मिले।

सोच तो आपकी होगी, पर आवाज देंगे हम
सपना तो अपने देखा, पर उसे पूरा करेंगे हम,
विदाई पर हमारीओर से, उपहार इतना है
इरादे आपके ही होंगे , पर उसे हकीकत में बदलेंगे हम

यादों के फ्रेम में आपकी तस्वीर सजायेंगे,
आप तो जा रहे हैं पर हमें बहुत याद आएंगे

Farewell Shayari Funny

फेयरवेल का टाइम हमें इमोशनल जरूर कर देता है पर उसे ग़मगीन न बनाना हमारी जिम्मेदारी होता है इसलिए आपको कुछ फेयरवेल के लिए फनी शायरी और कोट्स तैयार जरूर रखने चाहिए जो farewell shayari for friends, फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर teacher funny या फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर friend funny के लिए हों क्योंकि सच्चाई तो यही है कि आजकल के इस ज़माने में अगर हम चाहें तो हमेशा एक दूसरे के टच में रह सकते हैं भले ही हम कितने भी दूर क्यों न हों। इसलिए फेयरवेल के दुख को भूल कर हमें इस दिन का खूब आनंद लेने चाहिए ताकि ये दिन हमें काफी समय तक याद रहे।

आपकी विदाई की इस बेला में,
कहता हूं सच, रह जाऊंगा अकेला मैं,
फिर भी दुख-सुख में हूं आपके साथ,
आप रहो जहां वहां मिले नई सौगात।

मानो आप ही थे मेरा परिवार,
और आप ही थे मेरे यार,
नहीं कोई था सीनियर आप-सा,
संभाला था आपने मुझे हर बार।

मैं सीखा और बहुत कुछ सिखाया है आपने,
तरक्की का असली मतलब बताया है आपने,
चले जाओगे माना हमारा साथ छोड़कर,
पर हमारे दिल में घर बनाया है आपने।

College farewell Shayari in Hindi for seniors

कॉलेज में सीनियर भी एकदम परिवार के बड़े भाई बहन की तरह हो जाते हैं। वो आपको डांटते हैं करियर को सीरियसली लेने के लिए कहते हैं। मतलब एक तरह से घर के बाहर कॉलेज में वो गाइडेंस देते रहते हैं और जब कभी भी दिन रात हम कोई भी मुसीबत में होते हैं हम हमेश सीनियर के पास पहुँचते हैं और सीनियर भी हर समय हमें मदद देने के लिए तैयार रहते हैं। ऐसे सीनियर को विदाई के समय फेयरवेल शायरी देना तो बनता है। इसलिए हम आपके लिए Funny Farewell shayari for seniors in Hindi, Farewell Shayari for seniors by juniors, Teacher farewell Shayari in Hindi, School Farewell Shayari, Shayari for farewell ताकि जो सीनियर आपके जीवन को इतना प्रभावित करते हैं आप उन्हें भी धन्यवाद दे सकें। सीनियर होते भी ऐसे हैं जिनसे आपका भले ही खून का नाता न हो पर इतने सालों तक साथ रहने से ऐसा सम्बन्ध तो अवश्य हो जाता है कि वो आपका सुख दुख भली भाँति समझने लगते हैं। और आपको सही से गाइड करते हैं।

आपके जाने पर हर तरफ सन्नाटा छायेगा ,
आपको याद करके दिल भी उदास होगा,
आपको हो न हो आपको याद करके
हमारा दिल जरूर उदास होगा

यूं तो कई लोग आते हैं और चले जाते हैं,
मगर कुछ ही यादों में जगह बना पाते हैं,
गुरु, दोस्त और सीनियर आप थे यहां,
न जाने क्यों अच्छे लोग बिछड़ जाते हैं।

आज मिलेंगे, कल मिलेंगे
विदा हो जाओगे आज आप
ना जाने फिर कब मिलेंगे।

फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर juniors

जब आप किसी कॉलेज या स्कूल से निकल रहे हों और आपके जूनियर आपके लिए फेयरवेल पार्टी रखें तो आपको भी उनके लिए कुछ करना चाहिए इसके लिए आप कम से कम उनके लिए फेयरवेल शायरी तो पढ़ ही सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि आपके जूनियर्स आपको कॉलेज से जाने के बाद भी याद रखें तो आपको कोई अच्छी सी शायरी या फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर friend, फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर सीनियर्स Funny फेयरवेल शायरी इन हिंदी Funny उनके लिए फेयरवेल में सुनानी चाहिए। और हम इसमें आपकी मदद करते हैं ढेर सारी फेयरवेल शायरी पब्लिश करके।

विदाई की है घड़ी है मुश्किल बड़ी कामना
जीवन की तुम्हारी हो पूरी यही है शुभकामना हमारी।।

लोग आते हैं- जाते हैं, हर जगह नई यादें बनाते हैं,
आज आप भी हमें अपनी यादों के संग छोड़ जायेंगे…
शुभकामनाएं हैं हमारी, न रहे कोई ख्वाहिश अधूरी तुम्हारी।

जिंदगी के हर मोड़ पर गिरने से बचाया,
कैसे जीना है दुनियां में ये सबको बताया,
चले हो कहीं ओर हमें कामयाब बनाकर,
आप-सा सीनियर हमने किस्मत से पाया।

जब जरुरत थी परिवार की, मिल गया
जब जरुरत पड़ी प्यार की , मिल गया
यूँ कहाँ सीनियर आपसे हैं यहां
जब जरुरत पड़ी यार की, मिल गया

फेयरवेल कोट्स फॉर स्टूडेंट्स in Hindi

हमारे इस फेयरवेल कोट्स फॉर स्टूडेंट्स in Hindi के कलेक्शन में फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर सीनियर्स Funny, Farewell Quotes in Hindi, फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर friend भी है। अब चूँकि स्टूडेंट का ही सबसे ज्यादा उत्साह रहता है जिससे वो ही फेयरवेल के समय तरह तरह के कोट्स सर्च करते हैं। अगर आप स्टूडेंट हैं और आप के लिए किसी स्कूल या कॉलेज या कोचिंग में फेयरवेल रखा गया है तो आप वहां पर कोई कोट्स या शायरी पढ़ना चाहें तो उसके लिए यहाँ पर हमने कई कोट्स और शायरी दी हैं आप इनमें से अपने मनपसंद शायरी चुनकर वहां सुना सकते हैं।

जिंदगी जीने का सलीका आया है
चार कदम चले साथ तेरे तो जीने का हौसला आया

मिली-जुली खुशी-गम के भावनाओं के साथ शुभकामना है
आज विदाई के इस मौके में ये कि हो तुम्हारे जीवन की शुभ शुरुआत।।

अगर तलाश करूँ तो कोई मिल ही जाएगा
मगर आपके जैसा अब और कौन मिल पाएगा।

farewell quotes in Hindi for teachers

गुरु या शिक्षक या टीचर अपने आप में महान होते हैं वो भले ही किसी भी विषय के हों। अगर ऐसे टीचर आपके फेवर में हों तो और हर समय आपकी मदद करते हैं आपका मार्गदर्शन करते हों तो उनके फेयरवेल के समय जरूर उन्हें कोई यादगार तोहफा देना चाहिए और साथ में उनके फेयरवेल के लिए उनका मूड अच्छा करने के लिए farewell quotes for teachers या फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर teacher funny भी पढ़नी चाहिए।

ताकि हम उनके अपने ऊपर किये गए एहसान भले ही न उतार सकें पर उन्हें उनके कार्य का श्रेय अवश्य दें ये उनका हक़ भी है। आजकल के इस ऑनलाइन के दौर में लोग शिक्षक का महत्व लगभग भूल से गए हैं तो हम सभी का कर्त्तव्य है कि शिक्षक के हमारे जीवन में योगदान और प्रभाव को सराहें और उनके महत्व को पुःस्थापित करें।

शिक्षक ही एक ऐसा व्यक्ति होता है जो सीधे सीधे हमारे भविष्य के लिए जिम्मेदार है और शिक्षक अच्छा है तो आपका भविष्य भी अच्छा होगा और बुरा है तो आपका भविष्य भी काफी हद तक बुरा होने की सम्भावना है। इसलिए अगर आप अपने जीवन में कुछ भी अच्छा कर रहे हैं तो इसके लिए शिक्षक को श्रेय देने में कतई संकोच न करें।

एक अच्छा अध्यापक जब जीवन के सबक सिखाता है,
तब कोई भी उसे जीवन भर नहीं मिटा सकता

शिक्षक और सड़क दोनों एक जैसे होते हैं,
खुद जहां हैं वहीँ पर रहते हैं पर
दूसरों को उनकी मंजिल पहुंचा देते हैं

दुख के सफ़र पे दिल को रवाना तो कर दिया अब सारी उम्र हाथ हिलाते रहेंगे हम

Farewell Poem in Hindi

फेयरवेल के लिए कोट्स तो हम किसी को व्यक्तिगत रूप से ही दे सकते हैं पर अगर किसी के फेयरवेल के लिए कोई समारोह हो रहा हो तो उनके लिए हम Farewell Poem in Hindi भी लाये हैं। आप उस समारोह में उसको पढ़ सकते हैं या किसी से पढ़वा सकते हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य होता है आपकी उनके प्रति भावनायें दिखाना और आप उनके लिए Farewell Poem पढ़ कर सार्वजानिक रूप से उनको अच्छा फील करा सकते हैं।

बहुत याद आएँगी ये बातें
कॉलेज में दोस्तों के साथ की मस्ती
कैंटीन की प्यारी सी गप शप
लड़कियों को कनखियों से देखना
और सबका साथ साथ मुस्करा देना

फेयरवेल शायरी इन हिंदी

फेयरवेल के फंक्शन में फेयरवेल शायरी ही एक ऐसी चीज होती है जो लोगों को बाँध कर रखती है। लोगों फेयरवेल के समय इन शायरियों का खूब आनंद उठाते हैं और अपनी यादों में उस शाम को संजो लेते हैं। फेयरवेल शायरी में ज्यादातर लोग अपने दिल की उन बातों को बताते हैं जिन्हे वे सामान्य तौर पर नहीं बोल पाते हैं अपने दिल की भावनाये और उन सबको इस तरह से पेश करने की कोशिश करते हैं कि उन्हें और उनके सुनने वालों को Farewell की शाम सारी उम्र याद रहे।

बहुत याद आएँगी ये बातें
सबका एक साथ क्लास बंक करना
और कहना कि सर अच्छा नहीं पढ़ाते
पैसे मिला कर मूवी देखने जाना
और बाद में पैसे के लिए लड़ाई करना

बहुत याद आएँगी ये बातें
मैच देखने के बहाने किसी दोस्त के घर सबका
धमक जाना और घंटो सबका मस्ती करना

बहुत याद आएँगी ये बातें
किसी का मुसीबत में पड़ते ही
सब दोस्तों का एक साथ खड़े होना
और अड़ जाना और सबका मुसीबत से लड़ जाना

College farewell Shayari in Hindi

कॉलेज लाइफ ही हमारे जीवन का सबसे यादगार और रंगीन समय होता है। कॉलेज लाइफ की ही छाप हमारे सारे जीवन पर पड़ती है। इसलिए कॉलेज में हमारी दोस्ती, प्रेम हमें सारी उम्र याद रहते हैं और इसीलिए इस समय अगर किसी से बिछड़ना पड़ता है तो बहुत दुखद होता है चाहे वो सीनियर ही क्यों न हो। इसलिए अगर कोई सीनियर आपसे बिछड़ रहा हो तो उसके लिए हमारे इस पोस्ट में बहुत अच्छी अच्छी शायरी दी है। इसमें से आप अपनी पसंद की शायरी चुनकर सुना सकते हैं।

Katra Katra Waqt Gujar Jaayega,
Rooh Ka Daaman Bhi Sath Chhod Jaayega,
Pal Do Pal Sath Guzaar Lo,
Waqt Hai Abhi, Kal Ka Kya Bharosa,
Kon Kaha Chala Jayega!….

उसे जाने की जल्दी थी सो मैं आँखों ही आँखों में
जहाँ तक छोड़ सकता था वहाँ तक छोड़ आया हूँ

उसे जाने की जल्दी थी सो मैं आँखों ही आँखों में
जहाँ तक छोड़ सकता था वहाँ तक छोड़ आया हूँ

funny farewell Shayari for seniors in Hindi

सीनियर तो हमेशा आपके सीनियर ही रहेंगे फिर चाहे आप कितनी भी अच्छी जगह क्यों न चले जायें। हॉस्टल में या कॉलेज में सीनियर एकदम बड़े भाई की तरह रहते हैं आपके साथ मस्ती मजाक करते हैं और आपको गाइड भी करते हैं। इसलिए जरुरी नहीं कि आप जब भी किसी के लिए फेयरवेल सन्देश भेजें तो वो दुःख भरा ही हो बल्कि हम अपने सीनियर को मस्ती मजाक वाला फनी फेयरवेल सन्देश भी भेज सकते हैं।

उसके लिए हमने यहाँ पर बहुत से फनी सन्देश पब्लिश कर रखें हैं। आप उनमें से कोई भी अपने सीनियर को भेज सकते हैं हमारा दावा है कि उनके चेहरे पर एक प्यारी सी स्माइल जरूर आ जाएगी और वो आपको फिर कभी भूल नहीं सकेंगे।

funny farewell Shayari for seniors in hindi with images
funny farewell Shayari for seniors in Hindi with images

सीनियर के लिए विदाई शायरी में हम उनको अपने मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद दे सकते हैं साथ ही उनके साथ मस्ती मजाक वाली शायरी भी कर सकते हैं। जिससे माहौल ज्यादा गमगीन न हो जाये। जब सीनियर का विदाई समारोह या फेयरवेल फंक्शन हो तब हमें या ध्यान रखना चहिये कि प्रोग्राम का अंत हसीं मजाक से हो जिससे लोग उस फंक्शन को जब भी याद करें उनके चेहरे पर मुस्कराहट आ जाये।

चक्के पे चक्का चक्के पे गाड़ी
आप ही वो प्यारे सीनियर हो जिसने हमारी जिंदगी बिगाड़ी

जाने की उदासी इस दिल से हटायें कैसे,
दिल में ही रहते है वो पर कैसे समझाये कैसे.

अर्ज़ किया है
कॉलेज से पहले तो मैं गंगाधर था शक्तिमान बनाया आपने
पहले सिर्फ में दुखी ही था फटेहाल आशिक बनाया अपने

वो तो प्यारी सी कॉलेज की जान बन कर आई थी
पूरे कॉलेज की भाभी बनाया अपने

चलो आज से फिर जिंदगी की नई शुरुआत करते हैं
आप सब जूनियर बन कर आओ हम सब सीनियर बन आपकी रैगिंग लेते हैं

School Farewell Funny Shayari in Hindi

स्कूल में फेयरवेल या विदाई हो और फेयरवेल शायरी न हो ऐसा कैसे हो सकता है। स्कूल ही ऐसा संस्थान होता है जहाँ हम घर से निकल कर जाते हैं और फिर स्कूल से निकल कर कॉलेज की खुली दुनिया में आ जाते हैं। स्कूल के दोस्त हमारे घर के बाहर के पहले दोस्त होते हैं इसी तरह स्कूल से विदाई या फेयरवेल भी हमारी जिंदगी का पहला फेयरवेल होता है। इसके लिए हम फेयरवेल शायरी इन हिंदी funny, फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर सीनियर्स students, फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर friend शायरी लाये हैं।

यहाँ पर हम ये भी बता दें कि हम इन स्कूल फेयरवेल शायरी में फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर teacher funny और फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर juniors लाये हैं पर इन फेयरवेल पार्टी शायरी इन हिंदी को सुनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर teacher funny उन्ही टीचर के लिए सुनाये जिन्हे हंसी मजाक पसंद हो।

स्कूल में दोस्तों के साथ अपना ही मजा है
दोस्त का टिफ़िन उससे पहले खाने का
दोस्तों का लव लेटर पुरे क्लास में घुमा देने का
दोस्त के बाथरूम जाते ही वह “आया नहीं सर”
कह कर उसकी एब्सेंट लगवाने का
बस अपना ही मज़ा है।

भले ही हम कितनी भी तरक्की कर लें
याद रहेंगे ये जिंदगी के पहले दोस्त और पहले साथी

college farewell party Shayari in Hindi

college की farewell party हो और उसमें फेयरवेल शायरी न हो ऐसा कैसे हो सकता है क्योंकि ये फेयरवेल पार्टी भी तो आपको सारी उम्र याद रहने वाली है। इसलिए इसमें आपको अगर शायरी सुनानी और किसी के दिल में अपनी जगह बनानी हो तो ऐसे ही मौके के लिए इस पेज में आपको ढेर सारी college farewell party Shayari in Hindi मिल जाएगी। जिसमें आपको फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर friend, फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर seniors, फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर सीनियर्स funny, फेयरवेल पार्टी शायरी इन हिंदी, फेयरवेल शायरी इन हिंदी funny, फेयरवेल शायरी इन हिंदी फॉर juniors सब मिलेंगे।

आप का साथ धूप में छांव है ,
आपका साथ समंदर में नाव है ,
आपका साथ अन्धकार में प्रकाश है
कर रहे हैं आज आपको विदा
पर दिल में आपका ही नाम है

होंगे जुदा ऐसी कोई खबर आयी है ,
दिल भी बेचैन है और सांसे भी थम आयी है
देंगे हम आपको फेयरवेल की पार्टी लेकिन
होने लगी बेचैनी और आंख भर आयी है

कॉलेज आने से पहले सोचा न था कि ऐसा होगा
घर से प्यारा एक और घर हो जायेगा
घर से दूर जाकर ये जाना कि घर तो कभी भूल नहीं पायंगे हम
पर कॉलेज की याद में सदा मुस्कराएंगे हम

विदा होकर आज यहाँ से चले जाओगे
पर आशा है यही की जहाँ भी जाओगे खुशीयाँ ही पाओगे।।

अंत में

Farewell Shayari In Hindi Vidai Shayari Hindi Mei के इस पोस्ट में हमने ये बताने की कोशिश है कि फेयरवेल या विदाई भी जीवन का ही हिस्सा है और इस तरह की विदाई ही हमें जीवन में विकसित होने की सफल होने की और अपने आदर्श की तरह बनने की प्रेरणा देती हैं। जिस भी व्यक्ति से हम इसमें बिछड़ रहे हैं या जिससे विदा हो रहे हैं उसके लिए हमने इस पोस्ट में बहुत सारी कोट्स, शायरी और पोएम पब्लिश की है। उम्मीद है आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा। कोशिश करिये और ज्यादा सोचिये और अपने दोस्तों के और अपने फेयरवेल फंक्शन में कुछ ऐसे कोट्स कुछ ऐसी शायरी कहिये कि लोग आपको और आपके फेयरवेल फंक्शन को पूरी लाइफ याद रखें।

See More – अनुपमा परमेस्वरन का जीवनी बायोग्राफी विकी | Anupama Parameswaran Biography In Hindi Wiki

See More – women quotes in hindi respect women quotes status sms thoughts Images

See More – Quotes about school life in Hindi with images Shayari Status

See More – I Will Never Disturb You Again Quotes Status In Hindi With Image

See More – Best 101 Shayari for beautiful girl in Hindi

See More – Chanakya Quotes in Hindi with Images on Life Niti Motivation Politics

See More – Sadhguru Life Education Family and Quotes on Nature Mind Love and Life In Hindi { सद्गुरु का जीवन विकी और उनके कोट्स }

See More – Mahashivratri In Hindi : जानिये क्यों और कब मनाई जाती है महाशिवरात्रि, उसकी कथा और उसको मानाने का सही तरीका, महाशिवरात्रि 2023 कब है

Conclusion

ये Farewell Shayari In Hindi Vidai Shayari Hindi Mei आपके लिए है ये उस समय के लिए है जब आपका कोई अपना या प्रिय आपसे विदा हो रहा हो और आपके पास उससे कहने के लिए शब्द ही न हों। Farewell Shayari या Vidai Shayari में लोग अपने दिल की बात कहने की कोशिश करते हैं जो वे अब तक न कह पाये जब साथ रहे हों। इसलिए आपकी शायरी आपके दिल की बात सही से दूसरे तक पहुंचा सके ये बहुत जरुरी है और हमारे इस पोस्ट में हमने इसी तरह की शायरी आपके लिए पब्लिश करने की कोशिश की है।

Leave a Comment