Sadhguru Life Education Family and Quotes on Nature Mind Love and Life In Hindi | सद्गुरु का जीवन विकी और उनके कोट्स

Complete Sadhguru Life Education Family and Quotes on Nature Mind Love and Life In Hindi in one Page

Sadhguru Life Education Family and Quotes on Nature Mind Love and Life In Hindi – सद्गुरु जिनके सार्वजनिक रूप से आप सभी काफी परिचित हैं वो एक भारतीय योगी और लेखक हैं। और 2017 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा सामाजिक सेवाओं के क्षेत्र में उनकी सेवाओं के लिए भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। आज हम उनके बारे में सारी जानकारी और Sadguru quotes on mind nature love life आपके लिए लाये हैं।

Sadhguru Life Education Family and Quotes on Nature Mind Love and Life In Hindi
Sadhguru Life Education Family and Quotes on Nature Mind Love and Life In Hindi

Sadhguru Life, Education

सद्गुरु के नाम से आप जिन्हे जानते हैं वास्तव में उनका नाम जग्गी वासुदेव है और उनका जन्म 3 सितंबर 1957 को हुआ था। सद्गुरु ने 1973 में अंग्रेजी में स्नातक की डिग्री के साथ मैसूर विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। फिर 23 सितंबर, 1982 को, वह चामुंडी हिल तक पहुंचे और एक चट्टान पर बैठ गए, जहां उन्हें एक ‘आध्यात्मिक अनुभव’ प्राप्त हुआ।

और यहीं से उनकी रूचि योग में हुई और इसके बाद 1983 में मैसूर में, उन्होंने अपने सात प्रतिभागियों के साथ अपनी पहली योग कक्षा संचालन शुरू किया। जल्द ही उन्होंने कर्नाटक और हैदराबाद में योग कक्षाएं आयोजित करना शुरू कर दिया। 1992 में, उन्होंने ईशा फाउंडेशन की स्थापना की, जो आध्यात्मिकता, शिक्षा और पर्यावरण के क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों में शामिल है।

sadhguru quotes images in hindi
sadhguru quotes images in hindi

Sadhguru Marriage, Wife and Family

जग्गी वासुदेव अपने चार भाई बहनों में सबसे छोटे थे। उनका जन्म कर्णाटक के एक तेलुगु वासी परिवार में हुआ था। उनकी माँ एक गृहिणी थीं और उनके पिता भारतीय रेलवे के एक नेत्र रोग विशेषज्ञ थे। अपने पिता की नौकरी की प्रकृति के कारण उनका अक्सर तबादला होता रहता था।

इन्होने अपनी स्कूली शिक्षा मैसूर से की और 1973 में मैसूर विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद माता-पिता की जिद के बावजूद वासुदेव ने पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्स करने से इंकार कर दिया और इसके बजाय व्यवसाय में लग गए।

जग्गी वासुदेव की शादी विजयकुमारी से हुई थी इन्हे इनके उपनाम विज्जी से ज्यादा जाना जाता था और ये विवाह से पूर्व एक बैंक में काम करती थीं। दंपति की एक बेटी थी जिसका नाम राधे था। विजया कुमारी की मृत्यु 23 दिसंबर 1997 को हुई थी। उस समय उनके पिता ने आरोप लगाया था कि वासुदेव ने उनकी हत्या कर दी थी; वासुदेव ने इस घटना को ‘महासमाधि’ की संज्ञा दी और दावा किया कि उन्होंने अपनी मृत्यु से नौ महीने पहले इसके बारे में बताया था। पुलिस जांच में उन्हें कोई दोष नहीं मिला।

सद्गुरु के ईशा योग केंद्र में हर साल, वासुदेव शिव के सम्मान में वार्षिक हिंदू त्योहार महाशिवरात्रि मनाते हैं। यह अनुमान है कि इन समारोहों में 2013 में 800,000 लोगों ने भाग लिया था। उन्होंने कोयम्बटूर में एक लिंग भैरवी मंदिर भी स्थापित किया है जहाँ महिलाएँ अनुष्ठान करती हैं।

पूरा नामजग्गी वासुदेव
पेशाभारतीय योगी और रहस्यवादी और समाज सुधारक
निक नामसद्गुरु
पिताडॉ वासुदेव (नेत्र रोग विशेषज्ञ)
मांशीला वासुदेव
भाई / बहनएक भाई और दो बहनो
जन्मतिथि3 सितंबर 1957
जन्म स्थानमैसूर, कर्नाटक, भारत
उम्र65 वर्ष
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
फिल्महोलीवुड फिल्म वन में अभिनय किया।
जो स्कॉट कार्टर, वार्ड एम. पावर्स और डायने पावर्स
द्वारा निर्देशित है।
ऊंचाई172 सेमी / 5 फिट 8 इंच +
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगसफेद
राशिकन्या राशि
शिक्षामैसूर विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री
वैवाहिक स्थितिविवाहित ( पर अब अलग )
फेसबुक@sadhguru
इंस्टाग्रामsadhguru
ट्विटर@SadhguruJV
विकिपीडियाSadhguru
यूट्यूबSadhguru
ईमेल
वेबसाईटisha.sadhguru.org
Sadhguru Wifeसद्गुरु की पत्नी का नाम विजयकुमारी था और वो पेशे से एक बैंकर थीं। वो और सद्गुरु पहली बार मैसूर में मिले थे, इस मुलाकात के बाद प्रेम पत्रों का आदान-प्रदान हुआ और फिर 1984 में शादी हुई। विजयकुमारी की 23 जनवरी 1997 को मृत्यु हो गयी।
Sadhguru Net Worth net worth 20225 मिलियन डॉलर या भारतीय रूपये करीब 250 करोड़ है।

सद्गुरु की नेटवर्थ Sadhguru Net Worth

गूगल के अनुसार सद्गुरु जी की कुल संपत्ति लगभग करीब 250 करोड़ है और ये बाबा रामदेव के बाद सबसे धनी बाबा हैं।

सद्गुरु के अनजाने तथ्य Unknown facts of Sadhguru

  • सद्गुरु ने ‘आदियोगी’ शिव प्रतिमा (Adiyogi statue) का निर्माण किया, जो (Guinness Book of world records) गिनीज विश्व रिकॉर्ड बुक में भी सूचीबद्ध है। यह दुनिया में सबसे बड़ी अर्धप्रतिमा है और इसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।
  • सद्गुरु ने ग्रामीण भारत में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए ‘ईशा विद्या’ (Isha Vidya) कार्यक्रम भी शुरू किया है। जिसमें गावों में अच्छी गुणवत्ता वाले कॉलेज खोलने का काम किया गया। इस समय 7 ईशा विद्या स्कूल हैं जो 3000 से अधिक छात्रों को पढ़ाते हैं। और सबसे ख़ास बात ये है कि ये ईशा स्कूल गावों में अच्छी गुणवत्ता वाली अंग्रेजी भाषा और कंप्यूटर आधारित शिक्षा प्रदान करते हैं।
  • सद्गुरु ने सूखती भारतीय नदियों को बचाने के लिए नदियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए Rally for rivers की। जिसका सरकार और बहुत सारे एन जी ओ ने बहुत समर्थन किया।
  • सद्गुरु ने Cauvery Calling (कावेरी कॉलिंग) नाम का अभियान भी चलाया जिसमें कावेरी बेसिन के दो-तिहाई हिस्से को पेड़ों से ढंकना है। सद्गुरु ने लोगों से कावेरी नदी को बचाने के लिए पेड़ दान करने का आह्वान किया गया।
  • सद्गुरु का सारा दिन बस सूर्य के प्रकाश में ही चलता है। उनके दिन की शुरआत सूरज के उगने से पहले होती है। वह आम तौर पर दिन भर में केवल एक पूर्ण भोजन करते हैं जो की शाम को 4:35 बजे होता है। वह दिन में केवल 3-4 घंटे सोते है।
  • सद्गुरु ने ‘प्राणिक खाद्य पदार्थ’ (energy giving foods) को अपने आहार का अभिन्न अंग बनाया है। वह शारीरिक रूप से सक्रिय होने में विश्वास करते है।
  • सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने कोई पवित्र ग्रंथ, वेद या पुराण नहीं पढ़ा है। वह दावा करते है कि वह सभी ज्ञान जो वह भीतर से आया है। इसलिए उन्हें कुछ सद्गुरु या ‘अशिक्षित गुरु’ के नाम से भी जानते हैं।

सद्गुरु के शौक Sadhguru hobbies

सद्गुरु को गोल्फ, होपस्कॉच, क्रिकेट, वॉलीबॉल और बिलियर्ड्स जैसे खेल खेलना पसंद है। उन्हें रोमांच पसंद है और इसलिए उन्हें बाइक की सवारी और ट्रेकिंग करना भी पसंद है।

Sadhguru Books

sadhguru Quotes In Hindi

सद्गुरु के कोट्स बहुत शांति देने वाले होते हैं वो सोचने की नई दिशा देते हैं जिससे आपका जीवन एकदम ही बदल जाता है उनका मानना है कि जो चीज जैसी है उसको वैसी ही मानने के बाद आपका जीवन आगे की ओर प्रगति करता है।

उनका मानना है कि दूसरों के लिये आप जैसे विचार अपने मन में रखेंगे वही आप तक लौट कर आयेंगे। इसलिए दूसरों के लिए अपने मन में अच्छे विचार रखने की कोई वजह ही नहीं बनती।

साथ ही सद्गुरु का मानना है कि प्रेम कोई अलग वास्तु नहीं है जब आप अपने दिमाग से फालतू का कचरा जैसे ईर्ष्या, क्रोध और आलस्य हटा देते हैं तो सिर्फ प्रेम ही आपके भीतर बचता है। प्रेम सबके भीतर है बस पहचानने भर की देर है।

अगर आपके अंदर पूरी स्पष्टता है,
तो साहस की जरुरत ही नहीं
क्योंकि स्पष्टता आपको पार ले जाती है

सद्गुरु का मानना है कि आपके अंदर अगर सच्चाई और ईमानदारी है तो फिर आपको आगे बढ़ने के लिए साहस की आवश्यकता नहीं पड़ती है बल्कि आपके अंदर की सच्चाई ही आपको दूर तक ले आती है।

तो अगर आपको अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए साहस की आवश्यकता है तो फिर सबसे पहले अपने प्रति सच्चाई और ईमानदारी का दामन थामें।

अगर हम दूसरों के प्रति घृणा और हिंसा पालते हैं,
तो एक दिन ये हमारे पास लौट आएगी।

हम जो कुछ भी दूसरों को देते हैं वही हमारे पास कई गुना होकर लौट आता है अगर हम लोगो को प्रेम देते हैं तो लौट कर हमें प्रेम मिलता है और अगर हम घृणा, हिंसा देते हैं तो फिर हमें यही घृणा, हिंसा ही वापस लौट कर मिलते हैं।

इसलिए अगर आप खुश जीवन जीना चाहते हैं तो सबसे पहले लोगों में प्रेम बाटना शुरू करें। प्रेम और प्रसन्नता एक दिन आप तक वापस लौट कर आ ही जाएगी।

आप अपने भोजन के साथ कितने प्रेम, परवाह और कोमलता के साथ पेश आते हैं,
यही तय करता है कि आपका शरीर कैसा होगा।

हर चीज़ को ऐसे देखना जैसे कि वो है,
आपके जीवन को सहजता से जीने की शक्ति और क्षमता देता है।

यदि आप अपनी संपत्ति को अपनी भलाई में बदलना चाहते हैं तो
आपको आध्यात्मिक तत्व की आवश्यकता होगी।
बिना आध्यात्मिकता के आपकी सफलता आपके खिलाफ काम करेगी।

प्रेम कोई काम नहीं बल्कि यह एक गुण है।
केवल वो व्यक्ति जो अपने दिमाग का कचरा किनारे रख सकते हैं,
वास्तव में प्रेम और करुणा के काबिल होते हैं।

sadhguru quotes on mind

सद्गुरु के माइंड कोट्स में ज्यादातर उन्होंने दिमाग को शांत करने और उसे ही सबसे पहले सही करने की बात की है। उनके अनुसार जो भी दिक्क़ते , तकलीफ आपको हो रही है वो सब हमारे भीतरी दुनिया के कारण ही है।

सद्गुरु जी कहना है कि दिमाग बहुत ही जयादा शक्तिशाली होता है अगर आप अपना जीवन बदलना चाहते हैं तो सबसे पहले दिमाग में आने वाले विचार में परिवर्तन करना शुरू करें जीवन में परिवर्तन खुद ब खुद आना शुरू हो जायेगा।

सद्गुरु जी का मानना है कि आपका जीवन जो है जैसा है पहले उसे स्वीकार करें फिर आगे बढ़ने की ओर प्रयास करें। जीवन में जो भी बीत गया है अगर हम हर समय उसी के बारे में सोचते रहेंगे तो फिर आगे कैसे बढ़ेंगे। इसलिए जो बीत गया उसको बीता हुआ मानकर भूलने की कोशिश करें।

बाहरी परिस्थितियाँ आपको शारीरिक कष्ट ही दे सकती हैं।
दुख सिर्फ तुम्हारे मन की ही उपज है।

आपका दिमाग एक शक्तिशाली चीज है।
जब आप इसे सकारात्मक विचारों से भर देंगे।
तो आपका जीवन खुद बदलने लगेगा।

यह देखिए की जिंदगी में आगे कैसे बढ़ना है।
हरदम गाड़ी के पिछले शीशे में देखने से आप टकरा जायेंगे।

कितना अच्छा होता यह दुनिया छोटे बच्चों द्वारा चलाई जाती,
क्योंकि वो किसी और की तुलना में जीवन के कितने करीब होते।

ज्यादातर लोग पंछी की तरह पिंजरे में रहते हैं।
पिंजरे का दरवाजा तो खुला है लेकिन
वह पिंजरे में इतने व्यस्त हैं कि
कोई और सम्भावना उन्हें नहीं दिखती।

बुद्धि सत्य पर विजय पाना चाहती है।
भक्ति सत्य को बस अपना लेती है।

Sadhguru Quotes On Life

sadhguru quotes on love and relationships in Hindi
sadhguru quotes on love and relationships in Hindi

यदि आप परिवर्तन का विरोध करते हैं तो आप जीवन का विरोध करते हैं।

योग खुद को पूरी तरह मदहोश करने का तरीका है –
वाइन यांनी शराब से नहीं, जीवन से।
इसे डी-वाइन यानि चैतन्य कहा जाता है

नकारात्मकता आपको छू नहीं सकती
अगर आप सकारात्मकता के बारे में सोचते रहते हैं

जब दर्द, दुःख या क्रोध होता है
तब आपको अपने भीतर देखने की जरुरत है
न कि बाहर देखने की

किसी और को अपना हिस्सा बना लेने की चाह ही प्रेम है

आप जहां भी हों, आपका जिस चीज़ से सामना हो ,
हर परिस्थिति में जो उत्तम है उसे ले लें।
तब जीवन सीखने का एक सिलसिला बन जाता है।

अधिकतर लोग ईगो सेंसिटिव होते हैं लाइफ – सेंसिटिव नहीं।

अपने जीवन को लेकर बहुत गंभीर मत हो जाइए – ये बस एक खेल है

कहावत है कि देखने विश्वास होता है ,
लेकिन हर कोई वो ही देखता है जो वो देखना चाहता है।

“मैं तुम्हें बदलना चाहता हूँ” ये क्रांति नहीं है।
“मैं बदलना चाहता हूँ” अब ये एक क्रांति है।

sadhguru quotes on love and relationships in hindi
sadhguru quotes on love and relationships in Hindi

Sadhguru Quotes on Nature

प्रकृति के प्रति जाग्रत होना सीखिए
अगर आप ये नहीं सीखते तो
प्रकृति आपको ये बहुत क्रूरता से सिखाएगी

अविश्वसनीय चीजें आसानी से की जा सकती हैं यदि हम उन्हें करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कुंठा, निराशा और अवसाद का मतलब है कि आप अपने खिलाफ काम कर रहे हैं।

प्रकृति का करो सम्मान यह है हम सबकी जान

दुनिया में इंसान ही एकमात्र ऐसा प्राणी है ,
जो पेड़ काटता है उससे कागज बनाता है,
और उस पर लिखता है “पेड़ बचाओ”

आप अपने बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण काम ये भी कर सकते हैं,
कि उन्हें बाहर प्रकृति में ले जाने के लिए कुछ समय निकालें।

sadhguru quotes on love and relationships

आपके प्यार करने की, लोगों तक पहुँचने की,
जीवन को अनुभव करने की क्षमता की कोई सीमा नहीं है।
सीमाएँ सिर्फ शरीर और मन की होती हैं।

जैसे फूल के लिए सुगंध होती है वैसे ही इंसान के लिए प्रेम होता है।

प्रेम आराम का साधन नहीं है।
प्रेम स्वयं को मिटा देने की प्रक्रिया है।

 मूल रूप में, प्रेम का अर्थ हैः पसंदों और नापसंदों से ऊपर उठ जाना।

प्रेम एक समाहित करने की प्रक्रिया है। जब एक बार आपको मैं अपने एक अंश के रूप में शामिल कर लेता हूं, मैं आपके साथ वैसा ही होऊंगा, जैसा मैं खुद के साथ हूं।

जिस व्यक्ति के अंदर स्वयं को खोने का डर नहीं है, जो इससे मुक्त हो चुका है,
वही प्रेम को जान सकता है, वही प्रेम बन सकता है।

sadhguru quotes on love and life

जब आप दुनिया में आते हैं, तब आपके भीतर जीवन के सिवाय कुछ नहीं होता।
आप इससे क्या बनाते हैं ये आप पर निर्भर है।

प्रेम – न तो आप सीख सकते हैं, न अभ्यास कर सकते हैं,
न ही आप बांट सकते हैं. यह तो बस खिलने व पुष्पित होने जैसा है।

कोई दो व्यक्ति कभी एक नहीं होते।
आप लोगों को बराबर नहीं बना सकते
आप सिर्फ बराबर के अवसर पैदा कर सकते हैं।

प्रेम, प्रकाश और आनंद भरी दुनिया – अब इसका समय आ गया है।
आइए इसे कर दिखाएं।

प्रेम कोई काम नहीं बल्कि एक गुण है।

केवल वे ही लोग, जो अपने दिमाग का कचरा किनारे रख सकते हैं,
वास्तव में प्रेम और करुणा के काबिल होते हैं।

अगर कोई आपको इसलिए प्यार करता है कि आप उनके हैं, तो यह प्यार इसलिए है क्योंकि वे आपको अपनी संपत्ति मानते हैं। अगर इस बात के लिए कोई आपसे प्यार करता है, कि आप कौन हैं, तो आप भाग्यशाली हैं।

जो सही और गलत, पसंद और नापसंद में ही फंस कर रह गया है,
वो प्रेम की प्रकृति को कभी नहीं जान पायेगा

Sadhguru Quotes On Success In Hindi
Sadhguru Quotes On Success In Hindi

sadhguru jaggi vasudev quotes on love

जो भी शर्तों पर आधारित है, वह प्रेम नहीं है।

प्रेम कोई ऐसी चीज नहीं है जो आप करते हैं बल्कि जो आप स्वयं हैं।

जो लोग एक दूसरे से सचमुच बहुत प्रेम करते हैं, वही लोग प्रियजन को खो देने के बाद भी हालात को शालीनतापूर्वक सम्हाल पाएंगे।

प्रेम कोई रिश्ता नहीं है। प्रेम तो भावनाओं की एक तरह की मिठास है।

प्रेम की गहराई को जानने के लिए आपके कम-से-कम कुछ अंश को मिटना होगा।
वरना किसी दूसरे के लिए जगह नहीं होगी।

एक लव-अफेयर का महत्व इस बात में नहीं है कि दो लोगों के बीच क्या होता है, बल्कि इसका महत्व उस मिठास में है जिससे यह आपको भर देता है।

असल में ध्यान का अर्थ है,
अनुभव के स्तर पर यह एहसास होना कि आप कोई अलग इकाई नहीं हैं – आप एक ब्रह्मांड हैं।

ध्यान का अर्थ यह नहीं है कि आपको अपने जीवन में हर क्षण मुस्कुराते रहना होगा,
बल्कि यह सीखना है कि आपकी हड्डियां भी मुस्कुराने लगें।

अगर आप अपने शरीर, दिमाग, ऊर्जा और भावनाओं को एक खास स्तर तक परिपक्व करते हैं,
ध्यान अपने आप फलित होगा।

ध्यान अपने अस्तित्व की खूबसूरती को जानने का एक तरीका है।

प्यार का सबसे अच्छा सबूत विश्वास है

sadhguru quotes on life and death in Hindi

मृत्यु अचानक घटित नहीं होता है। यह निरन्तर घटित हो रहा है,
बस आप इससे अनजान हैं। जीवन और मृत्यु कोई अलग चीज़ नहीं है।
आप हर पल मृत्यु के नजदीक रहे हैं।

मृत्यु कोई दुर्घटना नहीं है ,
बहुत सारे जन्म असली दुर्घटना हैं।

लोग किताबों को पवित्र कहते हैं,
लेकिन उन्हें अभी भी ये समझना है कि जीवन पवित्र है।

हर इंसान एक बीज की तरह होता है।
यह आप पर निर्भर करता है कि
आप उसे एक बीज ही रहने दे या उसे फल और फूल से लदा एक पेड़ बना दें।

sadhguru quotes on happiness

ख़ुशी बस आनंद की छाया है।
जब अपने अंदर कोई आनंद नहीं होता।
तो आप ख़ुशी खोजने लगते हैं।

अस्तित्व की शानदार प्रकृति, ज्यामिति और सुन्दरता कुछ ऐसी है कि
अगर आप खुद को एक सीध में लाते हैं तो पूरा ब्रह्मांड आपको रिस्पान्ड करेगा।

जब आप जीवन और जीवन-निर्माण की सामग्री को वस्तुओं की तरह देखते और इस्तेमाल करते हैं,
तो आपको उसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।

ज्यादातर समय आप जीवन के बारे में सोच रहे हैं, जीवन जी नहीं रहे हैं,
आप अपनी जीवन-ऊर्जा को इसके सर्वोच्च स्तर पर काम नहीं करने दे रहे हैं।

जब आप आनंदमय होते हैं,
तो आपका किसी के साथ टकराव नहीं होता, और आप बेहद शानदार चीजें करते हैं।

sadhguru quotes on shiva in hindi

sadhguru quotes on love and life
sadhguru quotes on Success In Hindi

Sadhguru Quotes On Success In Hindi

एक आनंदमय जीवन बन जाना ,
सौ फ़ीसदी आपके हाथ में है –
अगर आप इसकी जिम्मेदारी लेते हैं।

आपकी ज्यादातर इच्छाएं वास्तव में आपकी नहीं होतीं।
आप बस उन्हें अपने सामजिक परिवेश से उठा लेते हैं।

सत्ता किसी को भ्रष्ट नहीं बनाती है। लोग भ्रष्ट होते हैं।
जब उन्हें सत्ता मिल जाती है, तो स्पष्ट रूप से दिखने लगता है।

इस पूरे ब्रह्मांड में आप केवल धूल के कण के सामान हैं।
अगर आप अपने अस्तित्व के सन्दर्भ को समझ लेते हैं,
तो आप स्वभावित रूप से शान हो जायेंगे।

ईमानदारी एक्शन के बारे में नहीं बल्कि उद्देश्य के बारे में है।
क्या आप इसे सबकी भलाई के लिए कर रहे हैं या अपने फायदे के लिए?

आध्यात्मिकता का मतलब है।
क्रमिक विकास की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाना।

सफलता तब मिलती है।
जब आप अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप ये हर दिन नहीं करते तो महीने में कम से कम एक बार इसका आंकलन जरूर कीजिए – कि क्या आप एक बेहतर इंसान के रूप में विकसित हो रहे हैं।

अगर आप सफल होना चाहते हैं , सफलता को मत खोजिए
क्षमता सशक्तिकरण को खोजिए; अपने सर्वश्रेष्ठ से कम कुछ भी मत करिए

See More – (महिलाओं के लिए कोट्स) women quotes in hindi respect women quotes status sms thoughts Images

See More – Quotes about school life in Hindi with images Shayari Status

See more – I Will Never Disturb You Again Quotes Status In Hindi With Image

See More – Best 101 Shayari for beautiful girl in Hindi खूबसूरती पर शायरियां

See More – पलक मुच्छल का जीवन बायोग्राफी विकी | Palak Muchhal Biography Hindi wiki

See Also – कृष्ण जन्माष्टमी समारोह हिंदी में Krishna Janmashtami Celebration In Hindi

Leave a Comment