मनिका बत्रा का जीवनी बायोग्राफी विकी | Manika Batra Biography In Hindi Wiki

मनिका बत्रा की जीवनी (उम्र, पहली फिल्म, परिवार, अवार्ड) (Manika Batra Biography in Hindi Wiki, Caste, Age, Height, Boyfriend, Family)

Manika Batra Biography In Hindi Wiki – आज हम मनिका बत्रा की बायोग्राफी या जीवनी लाये हैं जो कि एक बेह्तरीन टेनिस प्लेयर हैं। विश्व में उनकी रैंकिंग 61 नंबर पर है। इस समय के ओलिंपिक दौरे में भी वो गयी हैं और उनसे भी पदक के लिए भारत को बड़ी उमीदे हैं। मनिका ने 2016 के ग्रीष्मकालीन ओलिंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। भारत सरकार से उन्हें देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार भी मिल चुका है।

दिल्ली के नारायण विहार इलाके के साधारण परिवार से निकल कर टेनिस की दुनिया में विश्व में इतनी अच्छी रैंकिंग हासिल करना और इतने पुरस्कार हासिल करना और वो भी इतनी सी छोटी उम्र में सचमुच ही कहा जाय तो ये अपने आप में अजूबा है। इसलिए आज हम मनिका बत्रा की बायोग्राफी में हम इस बारे में हर एक छोटी से छोटी बात के बारे में आपको जानकारी देंगे।

मनिका बत्रा के बारे में लेटेस्ट न्यूज़ –

  • टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया (टीटीएफ) ने मंगलवार को मनिका बत्रा के टोक्यो ओलंपिक में अपने मैचों के दौरान राष्ट्रीय कोच सौम्यदीप रॉय की मदद नहीं लेने के फैसले को “अनुशासनहीनता का कार्य” बताया और जब इसके कार्यकारी बोर्ड की बैठक में उन्हें इसके लिए कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

Manika Batra Image

Manika Batra Biography In Hindi Wiki
Manika Batra Biography In Hindi Wiki मनिका बत्रा का जीवनी बायोग्राफी विकी

Image source – nettv4u.com

मनिका बत्रा का व्यक्तिगत परिचय और एजुकेशन Manika Batra Personal Life and Education

मनिका बत्रा दिल्ली के नारायण विहार इलाके के साधारण परिवार में 15 जून 1995 को जन्मी हैं। अपने परिवार में वे सबसे छोटी हैं। उनके एक भाई साहिल बत्रा और बहन आँचल बत्रा हैं। उनकी माँ का नाम सुषमा बत्रा और पिता का नाम गिरीश बत्रा है। मनिका बत्रा से पहले उनके बड़े भाई बहन भी टेनिस खेलते थे। शायद इसी लिए मनिका बत्रा को इतनी छोटी उम्र से ही टेनिस खेलने का मौका मिला।

मनिका बत्रा की सारी स्कूली शिक्षा हंसराज मॉडल स्कूल , दिल्ली में ही हुई है। ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए मनिका ने जीसस एण्ड मैरी कॉलेज में एडमिशन लिया था और एक साल पढ़ी भी पर फिर टेबल टेनिस पर ध्यान देने हेतु पढाई छोड़ दिया।

मनिका जब वह 16 वर्ष की थी तब उन्होंने स्वीडन में पीटर कार्लसन अकादमी में प्रशिक्षण की छात्रवृति को ठुकरा दी और उन्हें मॉडलिंग के कई ऑफर भी मिले जिसे उन्होंने ठुकरा दिया ताकि उनका ध्यान खेलों से न हट जाये।

मनिका बत्रा का जन्म एवं परिचय (Manika Batra birth date, age father name and )

पूरा नाम मनिका बत्रा
पेशावर्ल्ड की 61 वें नंबर की टेनिस प्लेयर
निक नाममनिक
पितागिरीश बत्रा
मांसुषमा बत्रा
भाई / बहनसाहिल बत्रा , आंचल
जन्मतिथि15 जून 1995
जन्म स्थान दिल्ली , भारत
उम्र26 वर्ष
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
पॉपुलर सीरीज2011 में मनिका बत्रा ने चिली ओपन में रजत पदक अपने नाम किया ( अंडर-21 श्रेणी )
पहली सीरीजमात्र 13 वर्ष की उम्र में 2008 में इंटरनेशनल लेबल टूर्नामेंट में भारत को रिप्रेजेंट किया
ऊंचाई183 सेमी / 6 फिट
वजन 65 kg
आँखों का रंग काला
बालों का रंगकाला
राशिमिथुन राशि
शिक्षास्नातक प्रथम वर्ष
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
फेसबुकManikaBatraTT
इंस्टाग्राम@manikabatra.15
ट्विटर@manikabatra_TT
विकिपीडियाmanika batra wikipedia
यूट्यूब अभी ज्ञात नहीं
ईमेल अभी ज्ञात नहीं
वेबसाईटअभी ज्ञात नहीं
Manika Batra husband / Boyfriend अभी ज्ञात नहीं
Manika Batra net worth 2020इस समय INR 80-90 लाख है

अगर सीधे सीधे शब्दों में कहें तो Manika Batra net worth in indian rupees में करीब करीब 80-90 लाख रुपए है।

मनिका बत्रा का जीवनी बायोग्राफी विकी करियर (Manika Batra Biography In Hindi Wiki Career )

मनिका बत्रा ने बहुत कम उम्र से ही टेबल टेनिस खेलना शुरू कर दिया था। शायद इसकी वजह ये थी कि मनिका बत्रा के बड़े भाई साहिल और इनकी बहन आंचल भी टेबल टेनिस खेला करती थी, दिशा निर्देश और सपोर्ट भी मिला। मनिका बत्रा के स्टेट लेवल अंडर 8 टूर्नामेंट में एक मैच को जीतने के बाद उनके पिता ने संदीप गुप्ता के अंडर में ट्रेनिंग दिलाने का फैसला किया।

इसके बाद संदीप गुप्ता मनिका बत्रा के कोच बन गए। उन्होंने ही मनिका बत्रा हंसराज मॉडल स्कूल में जाने की सलाह दी क्योंकि वहां पर टेबल टेनिस की अच्छी व्यवस्था थी। और फिर वहीँ पर उनकी शिक्षा पूर्ण हुई। 2011 में मनिका बत्रा ने चिली ओपन में अंडर-21 श्रेणी का रजत पदक से अपने टेनिस करियर की जो धमाकेदार शुरआत की वो अभी तक जारी है उनके इस करियर को देख कर लगता है कि उनके पिता ने उनके अंदर छिपी प्रतिभा को अच्छे से जान लिया था और उनके कोच संदीप ने उनकी इस प्रतिभा को अच्छे ढंग से उभरा और एक परिपक़्व खिलाड़ी बना दिया।

Manika Batra Biography In Hindi Wiki

2011 में मनिका बत्रा ने चिली ओपन में अंडर-21 श्रेणी का रजत पदक, 2015 राष्ट्रमण्डल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में तीन पदक जीतें , जिसमे महिला टीम स्पर्धा अंकिता दास व मौमा दास के साथ रजत, अंकिता दास के साथ महिला युगल स्पर्धा में रजत तथा महिला एकल स्पर्धा में कांस्य जीता।

उन्होंने 2016 दक्षिण एशियाई खेलों की महिला युगल स्पर्धा में पूजा सहस्रबुद्धे के, मिश्रित युगल स्पर्धा में एंथोनी अमलराज के साथ तथा महिला टीम स्पर्धा में मौमा दास व शामिनी कुमारेसन के साथ तीन स्वर्ण पदक जीते।

2018 राष्ट्रमण्डल खेलों की टेबल टेनिस स्पर्धा में सिंगापुर को हराकर महिला टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता इसमें मनिका बत्रा ने सिंगापुर की यू मेंगयु को हराकर पहली बार भारत के लिये टेबल टेनिस की महिला एकल स्पर्धा का भारत को स्वर्ण पदक दिलवाया। इसके साथ उन्होंने मौमा दास के साथ मिलकर महिला युगल का रजत पदक जीता।

मनिका बत्रा के पसंदीदा ( Manika Batra Favorites )

फेवरेट फूड आइटममनिका बत्रा को उत्तर भारतीय और इतालवी व्यंजन पसंद हैं ।
पास्ता की तरह छोले भटूरे हमेशा से पसंदीदा पकवान हैं
फेवरेट अभिनेतारणबीर कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा
फेवरेट अभिनेत्रीआलिया भट्ट
रंग
फेवरेट टाइम पासनेल आर्ट, नृत्य, शॉपिंग
फेवरेट स्पोर्ट्स प्लेयरसचिन तेंदुलकर और मारिया शारापोवा
फेवरेट फ़िल्मद बिग बैंग थ्योरी

मनिका बत्रा की अवार्ड और प्राइज  Manika Batra Awards and Prize List in Hindi

2011: चिली ओपन में अंडर-21 श्रेणी का रजत पदक 
2015: राष्ट्रमण्डल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में तीन पदक जीतें ( जिसमे महिला टीम स्पर्धा अंकिता दास व मौमा दास के साथ रजत, अंकिता दास के साथ महिला युगल स्पर्धा में रजत तथा महिला एकल स्पर्धा में कांस्य जीता। )
2016: दक्षिण एशियाई खेलों ( महिला युगल स्पर्धा में पूजा सहस्रबुद्धे के, मिश्रित युगल स्पर्धा में एंथोनी अमलराज के साथ तथा महिला टीम स्पर्धा में मौमा दास व शामिनी कुमारेसन के साथ तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किये )
2018: राष्ट्रमण्डल खेलों की टेबल टेनिस स्पर्धा में सिंगापुर को हराकर महिला टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता | मनिका ने राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टीम और महिला एकल में स्वर्ण सहित कुल चार पदक जीते।
2018 : अर्जुन पुरस्कार
2020: राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

Some Lesser Known Facts About Manika Batra

  • मनिका ने महज 5 साल की उम्र में टेबल टेनिस खेलना शुरू कर दिया था।
  • प्रारंभ में, उसने अपने भाई-बहनों से टेबल टेनिस का प्रशिक्षण लेना शुरू किया क्योंकि उसकी बहन और भाई टेबल टेनिस खेलते थे।
  • उसके बाद, उसने पेशेवर प्रशिक्षण संदीप गुप्ता से प्राप्त किया , जो हंस राज मॉडल स्कूल, नई दिल्ली में अपनी अकादमी चलाते थे।
  • 8 साल की उम्र में उन्होंने पहली बार अंडर-8 राज्य स्तरीय टूर्नामेंट जीता।
  • मनिका ने 2008 में पहली बार जब भारत रिप्रेजेंट किया तब वह केवल 13 साल की थी।
  • 16 साल की उम्र में, उसने स्वीडन, यूरोप में पीटर कार्लसन अकादमी से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया।
  • अपनी किशोरावस्था के दौरान, मनिका को मॉडलिंग के बहुत सारे प्रस्ताव मिले लेकिन उन्होंने टेबल टेनिस में अपना करियर बनाने से इनकार कर दिया।

ये थी दोस्तों Manika Batra Biography In Hindi Wiki आपको कैसी लगी ये जरूर बताएं। मनिका बत्रा का जीवन उन लोगों के लिए प्रेरणा है जो किसी भी खेल में अपना नाम बनाना चाहते हैं। उन्होंने खेल से ध्यान हटाने वाली सभी गतिविधि तुरंत ख़त्म कर दी फिर चाहे वो उनकी स्वीडन की स्कालरशिप हो या फिर मॉडलिंग के ऑफर। इस तरह जब आप फोकस होकर पुरे तन मन धन से अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करते हैं तो आप अवश्य सफल होते हैं।

FAQ –

Q – मनिका बत्रा किस राज्य से संबंधित हैं?

Ans – दिल्ली

Q – मनिका बत्रा का जन्म कब हुआ था?

Ans – 15 जून 1995 , दिल्ली

Q – मनिका बत्रा की हाइट कितनी है?

Ans – 183 सेमी / 6 फिट

Q – मनिका बत्रा कौन सी जाति है?

Ans – मनिका बत्रा पंजाब के खत्री समुदाय की एक भारतीय हिंदू और सिख वंश की महिला हैं।

See More – सभी के लिए बहुत खूबसूरत शायरी और कोट्स हिंदी में

See More – अर्नब गोस्वामी का जीवनी बायोग्राफी विकी | Arnab Goswami Biography In Hindi Wiki

See More – Sadhguru Life Education Family and Quotes on Nature Mind Love and Life In Hindi { सद्गुरु का जीवन विकी और उनके कोट्स }

See more – I Will Never Disturb You Again Quotes Status In Hindi With Image

See More – Best 101 Shayari for beautiful girl in Hindi खूबसूरती पर शायरियां

See More – Best Emotional Quotes For Life

See Also – Chia seeds ke fayde aur nuksan in hindi सुपरफूड चिया सीड्स के फायदे और नुकसान हिंदी में

See Also – नेशनल एसेट मोनेटाइजेशन पाइपलाइन योजना National Asset Monetisation Pipeline Hindi

Leave a Comment