आखिर क्या है ओमीक्रोन उसके लक्षण और उससे बचाव के उपाय What Is Omicron Variant In Hindi

Table of Contents

All About Omicron Variant In Hindi, Omicron Variant Symptoms, Omicron Variant Covid-19, protection against Omicron [ ओमीक्रोन कोविद – 19 के बारे में सभी जानकारी, ओमीक्रोन के लक्षण. ओमिक्रॉन से बचाव ]

ओमीक्रोन वेरिएंट क्या है हिंदी में What Is Omicron Variant In Hindi

कोविड -19 के पिछले दो वेरिएंट का प्रकोप अभी तो पूरी तरह से थमा भी नहीं कि कोविड -19 के नए वैरिएंट ओमीक्रोन ( Covid -19 varient omicron ) ने दक्षिण अफ्रीका से शुरू करके 23 देशों में पाँव पसारना शुरू कर दिया है। इस ओमीक्रोन ( omicron variant covid 19 ) को कोविड -19 के अन्य वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है।

हालांकि अभी भी इस वेरिएंट ओमीक्रोन ( omicron variant covid ) के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है पर फिर भी इतना तो कहा ही जा सकता है कि ओमीक्रोन पहले के सभी वैरिएंट से ज्यादा तेजी से फ़ैल रहा है और इस पर हमारी वैक्सीन असर करेगी या नहीं इसके बारे में भी अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

ओमाइक्रोन नवीनतम समाचार Omicron Latest News

  • आज 05 दिसंबर को भारत में ओमीक्रॉन से संक्रमित चौथे मामले की पुष्टि की गई है। या व्यक्ति पिछले महीने के अंत में दुबई और दिल्ली के रास्ते दक्षिण अफ्रीका से मुंबई, महाराष्ट्र आया था उनकी आयु 33 वर्ष है।

ओमीक्रोन के लक्षण Omicron Variant Symptoms

ओमीक्रोन के अभी ज्यादा मरीज नहीं हैं पर फिर भी जितने मरीज हैं उनके आधार पर कहा जा सकता है कि इसके सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं।

  • बहुत ज्यादा थकान 
  • हल्का सिरदर्द 
  • पूरे शरीर में दर्द 
  • गले में खराश
  • खांसी
  • ज्यादा कमजोरी महसूस करना

All Stories

ओमिक्रॉन से बचाव ( protection against Omicron )

वैसे तो ओमिक्रॉन ( Omicron Variant ) के बारे ज्यादा जानकारी नहीं है पर फिर भी विषेशज्ञों के अनुसार इसके लिए भी आपको वैसे ही बचाव के प्रयास करने हैं जैसे कोरोना के पहले के वेरिएंट के लिए किये गए थे।

  • भीड़ भाड़ वाली जगहों से बचें
  • शोशल डिस्टन्सिंग
  • सैनिटेशन ( sanitation )
  • मास्क
  • और अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और और्वेदिक उपचार भी करें।
  • अगर आपको वैक्सीन काफी पहले लगी है तो बूस्टर डोज़ भी लगवा लें ( जिसके बारे में सरकार शीघ्र ही घोषणा करने वाली है )

ओमीक्रॉन में वैक्सीन का प्रभाव Vaccine effect in Omicron Variant Covid-19

ओमीक्रॉन में कविशील्ड, कोवैक्सीन या अन्य वैक्सीन का क्या प्रभाव होगा या अभी कुछ कहा नहीं जा सकता पर विशेषज्ञों के अनुसार अगर आपको दोनों वैक्सीन लगी हैं तो भी आपको ओमीक्रॉन हो सकता है पर तब उसकी गंभीरता कम होगी। यानि अगर आपको वैक्सीन की दोनों डोज़ लगी है तो भी कोरोना होने पर ओमीक्रॉन आपके शरीर का ज्यादा नुक्सान नहीं कर पायेगा।

भारत में ओमीक्रॉन वेरिएंट ( omicron variant in India )

आज 2 दिसंबर को ओमीक्रॉन के दो केस कर्नाटक में मिले हैं। इनमें एक व्यक्ति 46 तो दूसरा 66 वर्ष का है। WHO ने इसे ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ की कैटेगरी में डाला है. कोरोना के नए वैरिएंट के सामने आने के बाद भारत सरकार भी सतर्क हो गई है.

दक्षिण अफ्रीका में ओमीक्रॉन का कहर

  • दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला के अनुसार ओमीक्रॉन का स्वरूप पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामलों में हुई ‘बेतहाशा वृद्धि के लिए जिम्मेदार है।
  • देश में हाल के हफ्तों में हर दिन करीब 200 नये मामले सामने आने के बाद दक्षिण अफ्रीका में शनिवार को 3,200 से अधिक नये मामले सामने आए।
  • संक्रमण के मामलों में अचानक वृद्धि को समझा पाने में संघर्ष कर रहे वैज्ञानिकों ने वायरस के नमूनों का अध्ययन किया और नये स्वरूप की खोज की।
  • अब, ‘क्वाजुलु-नताल रिसर्च इनोवेशन एवं सीक्वेंसिंग प्लेटफॉर्म’ की निदेशक तुलिया डी ओलिवेरा के मुताबिक गोतेंग में 90 प्रतिशत से अधिक मामले इसी स्वरूप के हैं

Covid-19 वेरिएंट ओमीक्रॉन से चिंता का कारण ( Covid-19 variants cause for concern from Omicron )

डेटा का आकलन करने के लिए विशेषज्ञों के एक समूह को बुलाने के बाद डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोविद -19 के अन्य प्रकारों की तुलना में ओमीक्रॉन से पुन: संक्रमण के बढ़ते जोखिम का सुझाव देते हैं। इसका मतलब है कि जो लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। वे भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।

माना ये जा रहा है कि इस नये स्वरूप में कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन में सबसे ज्यादा, करीब 30 बार परिवर्तन या 30 से ज्यादा म्युटेशन हुए हैं, जिससे इसके आसानी से लोगों में फैलने की आशंका है।

साथ ही भारत में जिन लोगों को वैक्सीन की डोज़ साल के शुरू में दी गयी है उनकी इम्युनिटी फिर से कम हो चुकी होगी और इसके लिए इम्युनिटी बढ़ने के लिए सभी को वापस से एक बूस्टर डोज़ लगवाने की जरुरत पड़ेगी।

ओमिक्रोन वेरिएंट के बारे में समाचार ( omicron variant news )

कोविड – 19 के इस नए वेरिएंट ओमिक्रोन अभी तक जिंतनी भी खबर मिली है उनकी अभी तक पुष्टि नहीं हो पायी है क्योंकि साइंटिस्टों के पास इसके लिए पर्याप्त आंकणे नहीं हैं। पर फिर भी ज्यादातर सूचनाएं चिंता बढ़ाने वाली हैं जैसे

  • ओमिक्रोन पहले वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक है
  • अगर आपको वैक्सीन की दोनों डोज़ लगी हो तब भी ओमीक्रॉन कोरोना आपको हो सकता है।
  • अभी तक की सूचना के अनुसार ओमिक्रोन ज्यादा भयानक नहीं है फिर भी ज्यादा जानकारी के लिए हमें अभी कम से कम एक दो हफ्ते और इन्तजार करना पड़ेगा।

दुनिया में ओमाइक्रोन प्रकार के मामले ( Omicron variant cases in world )

अभी तक तक के आंकड़ों के अनुसार ओमिक्रोन के अब तक कुल 11,500 केस रजिस्टर्ड हैं। पर गंभीरता की बात ये है कि ये केस पहले की तुलना में करीब पांच गुना ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं।

निष्कर्ष

अंत में हम यही कह सकते हैं कि घबराने की बात नहीं ओमीक्रॉन से बचाव के लिए आपको क्या करना है ये कोरोना के अब तक के वेरिएंट से सारी दुनिया को सिखा दिया है। ओमीक्रॉन से बचाव के लिए सैनिटेशन अपनाएं, भीड़ भाड़ वाली जगहों से बचें, शोशल डिस्टन्सिंग अपनाएं और मास्क पहन कर रहें। सबसे बड़ी बात कोरोना को हल्के में कतई न लें और घबराएं नहीं। घर में माहौल साफ़ स्वच्छ और हवादार बना कर रखें क्योंकि हो सकता है कि हम सबको फिर से लॉकडाउन जैसी समस्या का सामना फिर करना पड़े।

See Also – LIC kanyadan policy calculator 2021 hindi mein एलआईसी कन्यादान पालिसी LIC Policy Details

See Also – Rakesh Jhunjhunwala Ki Kahani राकेश झुनझुनवाला की बायोग्राफी, टिप्स, नेट वर्थ

See Also – LIC kanyadan policy calculator 2021 hindi mein एलआईसी कन्यादान पालिसी LIC Policy Details

See Also – नेशनल एसेट मोनेटाइजेशन पाइपलाइन योजना National Asset Monetisation Pipeline Hindi

See Also – गोल्ड हॉलमार्किंग Gold Hallmark Sign In India In Hindi

See Also – बिग बॉस ओटीटी 15 की कंटेस्टेंट लिस्ट फोटो के साथ |Bigg Boss 15 contestants list in Hindi with photo

See Also – पेंडोरा पेपर्स लीक में कैसे फंस गए सचिन तेंदुलकर और अनिल अम्बानी Pandora scam 2021 India | Pandora Papers Leak in Hindi

Leave a Comment