Site icon Tubebite

Top 10 places to visit in munnar | मुन्नार में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थान

Top 10 places to visit in munnar | मुन्नार में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थान

Top 10 places to visit in munnar | मुन्नार में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थान

Top 10 places to visit in munnar – वास्तव में मुन्नार नाम मलयालम/तमिल की स्थानीय भाषाओं में “मुन्नू” और “आरू” शब्दों का एक संयोजन है, जिसका अर्थ है “तीन नदियाँ”, जो मुथिरापुझा, नल्लाथन्नी और कुंडली नदियों के संगम पर स्थित है। मुन्नार को “दक्षिण भारत का कश्मीर” भी कहा जाता है और यह एक लोकप्रिय हनीमून स्थल है। मुन्नार दक्षिण-पश्चिमी भारतीय राज्य केरल के इडुक्की जिले में स्थित एक शहर और हिल स्टेशन है। मुन्नार पश्चिमी घाट पर्वत श्रृंखला में, समुद्र तल से लगभग 1,600 मीटर (5,200 फीट) ऊपर स्थित है।

Best Route For Munnar | मुन्नार के लिए सबसे अच्छा मार्ग

चूंकि मुन्नार का अपना कोई हवाई अड्डा नहीं है। इसलिए यदि आप मुन्नार के लिए उड़ान भरना चाहते हैं, तो निकटतम हवाई अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो मुन्नार से 110 किमी की दूरी पर स्थित है हालाँकि ये दूरी थोड़ा ज्यादा है पर इसके आलावा और कोई चारा नहीं है । इसके बाद आप यहां से कैब किराये पर ले सकते हैं या केरल सड़क परिवहन की बसों में सीधे मुन्नार पहुंच सकते हैं।

और यदि आप मुन्नार सड़क मार्ग से जाना चाहते हैं तो फिर NH 49, NH 44 और NH 544 मार्ग मुन्नार की ओर जाते हैं जिसमें NH 49 मार्ग जो मार्ग मदुरै- थेनी – बोडी – बोडीमेट्टू – देवीकुलम – मुन्नार है और चूंकि मुन्नार कोच्चि से केवल 130 किमी दूर स्थित है। कोच्चि से मुन्नार तक की यात्रा, हालांकि केवल 4 घंटे की है, इसमें घने जंगल और झरने जैसे दिलचस्प दृश्य शामिल हैं।

इसके आलावा NH 44 और NH 544 मार्ग बैंगलोर से मुन्नार के लिए मार्ग हैं जिनमे से दूसरा मार्ग बैंगलोर से मुन्नार के लिए सबसे अच्छा मार्ग है। सड़क की स्थिति उत्कृष्ट है और समय भी कम लगता है।

निकटतम रेलवे स्टेशन तमिलनाडु में बोडिनायक्कनूर (68 किमी) है और केरल में निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन एर्नाकुलम (126 किमी) और अलुवा (110 किमी) हैं।

केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) बस स्टैंड अलुवा रेलवे स्टेशन से पैदल दूरी पर है, और मुन्नार के लिए हर घंटे बसें उपलब्ध हैं।

Munnar is Famous For

मुन्नार एक ऐसा हिल स्टेशन भी है जहां पर आपको प्राकर्तिक सुंदरता बिखरी हुई दिखेगी और यहाँ पर आपको पश्चिमी घाट पर्वत में कुछ सबसे खूबसूरत झरने देखने को मिल जाएंगे। ऐसा ही एक अटुकड़ वॉटरफॉल है, यह पहाड़ी इडुक्की जिले में मुन्नार से पल्लीवासल के रास्ते में स्थित है, जहां अट्टुकड जलप्रपात तेज धारा से गिरता हुआ एक रोमांचकारी स्थान है। तो अब जब भी आप परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाये तो मुन्नार के बारे में अवश्य विचार करें।

Places to Stay in Munnar | मुन्नार में ठहरने लायक जगह

अब जब आप मुन्नार जाने के बारे में प्लान बनाने की सोच रहे हैं तो हमारा उद्देश्य है कि आपको मुन्नार में ठहरने लायक जगह के बारे में भी थोड़ी जानकारी दे दें।

1. sprise munnar

स्प्राइज़ मुन्नार रिज़ॉर्ट एंड स्पा जो कि देवीकुलम में 6 रिसॉर्ट्स में से 1 रिसॉर्ट है। इसमें पूल क्षेत्र, बच्चों के लिए मज़ेदार खेल का स्थान और एक शांत स्पा शामिल है के साथ साथ रिसॉर्ट की अन्य सुविधा भी उत्कृष्ट स्तर की हैं।

2. The hosteller munnar

The Hosteller Munnar बहुत बड़ा हॉस्टल है और यह एक विशाल भूमि पर फैला हुआ, यह रिसॉर्ट शैली का बैकपैकर हॉस्टल बड़े समूहों और अकेले यात्रियों के लिए आदर्श है। हरी-भरी चमकती हरियाली से घिरा यह अपने आप में एक पूरी दुनिया है। विशाल छात्रावास और निजी कमरे, पार्किंग और एक जीवंत रेस्तरां के साथ, एक ही स्थान पर सर्वोत्तम आतिथ्य का आनंद लें।

3. Koodaram Munnar

अगर आप कैंपिंग का मज़ा और रोमांच और होटल में ठहरने की विलासिता दोनों का ही एक स्थान पर अनुभव करना चाहते हैं तो आपके लिए ही होटल के समान सभी सुविधाओं से सुसज्जित “कुदरम” टेंट रेसॉर्ट है। यह होटल मुन्नार में बहुत पॉपुलर होटलों में से एक है। Koodaram Munnar Hotel को 5 में से 4.7 रेटिंग दी गई है, जो काफी अच्छी मानी जाती है।

4. Yathri Nivas Munnar

यात्री निवास पर्यटन विभाग, केरल सरकार का सरकारी होटल है। यात्री निवास पर्यटन केंद्र दो बिस्तरों वाले एसी और गैर-एसी कमरे, साथ ही चार और आठ बिस्तरों वाले कमरे प्रदान करता है। भोजन यहां उपलब्ध है, साथ ही वाहनों के लिए पार्किंग की जगह भी है।

5. Star Emirates Munnar

स्टार एमिरेट्स लक्ज़री रिज़ॉर्ट और स्पा, मुन्नार का प्रसिद्द होटल है। यह अम्बाझाचल में स्थित है। होटल स्टार एमिरेट्स अपने मेहमानों को आपके प्रवास को यादगार और जादुई दोनों बनाने के लिए लक्जरी सुविधाएं प्रदान करता है, जो चाय के बागानों, प्राचीन घाटियों और पहाड़ों के अंतहीन विस्तार, जंगली अभयारण्यों और जंगलों में वनस्पतियों और जीवों की विदेशी प्रजातियों, मसाले की सुगंध का सार प्रदान करती है। ठंडी हवा आदि.

6. willmount munnar

विलमाउंट रिज़ॉर्ट मुन्नार का एक प्रसिद्द होटल है आउट इसमें प्रत्येक कॉटेज में दो बेडरूम, बाथरूम और एक बालकनी के साथ एक परिवार के लिए सभी बुनियादी सुविधाएं हैं। । कॉटेज का डिज़ाइन शंक्वाकार है और जीआई पाइप के खंभों पर खड़ा किया गया है, जो स्टिल्ट की याद दिलाता है। ज़मीन का प्राकृतिक स्वरूप वैसे ही बरकरार रखा गया है। फर्श वी-बोर्ड पैनल के साथ है जिसके ऊपर टाइलें बिछाई गई हैं। शंक्वाकार छत दीवारों के रूप में दोगुनी हो जाती है। यह डिज़ाइन की एक अनोखी विशेषता है. हरी छत की चादरें चारों ओर की हरियाली में विलीन हो जाती हैं। छत की दीवार वाला हिस्सा बांस-प्लाई से ढका हुआ है। इसकी इस तरह की विशेषता ही इसे एक अलग रूप प्रदान करती है।

Top 10 places to visit in munnar

अब हम आपको मुन्नार में घूमने 10 ऐसी जगह बताने जा रहे हैं जिनके बिना आपका मुन्नार का टूर पूरा ही नहीं हो सकता।

1. Gap Road Munnar

लॉकहार्ट गैप या गैप रोड मुन्नार एक आश्चर्यजनक घाटी है जो मुन्नार शहर से लगभग 13 किलोमीटर दूर स्थित है। यह मट्टुपेट्टी के बहुत करीब स्थित है और मुन्नार हिल स्टेशन में यह भी देखने योग्य स्थान है। ज्यादा मजा लेने के लिए यहां शाम के समय जायें करें और जगह की कुदरती सुंदरता का आनंद लें।

2. Pothamedu View Point

पोथामेडु व्यू पॉइंट केरल के इडुक्की जिले में है, जो मुन्नार से लगभग 5 किमी दूर है। पोथामेडु व्यूप्वाइंट में प्रवेश निःशुल्क है, और यह सभी के लिए पूरे वर्ष खुला है। रोमांच चाहने वालों, प्रकृति प्रेमियों और पैदल यात्रियों के लिए, पोथनमेडु एक लायक जगह है

इस शानदार स्थान पर हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं, जिन्हें मुन्नार के हरे-भरे जंगल में ट्रैकिंग करने का अवसर मिलता है, जो पोथामेडु व्यूपॉइंट से केवल 3 किमी दूर है। यह आश्चर्यजनक स्थान उन पर्यटकों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है, जो कॉफी, चाय और इलायची के ताज़ा बागानों को देखना पसंद करते हैं

3. Botanical Garden Munnar

Botanical Garden Munnar विशेष रूप से पौधों की विस्तृत श्रृंखला के संग्रह, खेती, संरक्षण और प्रदर्शन के लिए समर्पित एक उद्यान है, जिसे आम तौर पर उनके वनस्पति नामों के साथ लेबल किया जाता है। यह वनस्पति पार्क सप्ताह के सभी दिन सुबह 10 बजे से शाम 5:45 बजे तक खुला रहता है। हालांकि टिकट काउंटर शाम 5 बजे तक ही खुला रहता है। प्रवेश शुल्क नाममात्र 20 रुपये प्रति व्यक्ति है, जो वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए एक समान दर है, चाहे वे भारतीय हों या विदेशी।

4. Rose Garden Munnar

रोज़ गार्डन राष्ट्रीय राजमार्ग 49 पर स्थित है, जो मुन्नार शहर के केंद्र से केवल दो किलोमीटर दूर है; समुद्र तल से 3,500 फीट ऊपर और घूमने के लिए एक अद्भुत जगह है। रोज़ गार्डन में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक किसी भी समय जाया जा सकता है। आकर्षक फूलों द्वारा बनाया गया रूप और एहसास बगीचे को धरती पर एक छोटा स्वर्ग बनाता है और नाम के विपरीत, अच्छी तरह से बनाए गए बगीचे में गुलाब के अलावा सभी फूल हैं। रोज़ गार्डन मुन्नार का प्रवेश शुल्क भारतीय नागरिकों और विदेशी नागरिकों के लिए प्रति व्यक्ति 20 भारतीय रुपये है पर छात्रों के लिए यह शुल्क भी मात्र दस रुपये है।

5. Kannan Devan Tea Museum, Munnar

टाटा टी के नुलतान्नी एस्टेट में स्थित और शहर से केवल 5 मिनट की दूरी पर, कन्नन देवन चाय संग्रहालय क्षेत्र के चारों ओर भव्य हरी-भरी हरियाली के साथ आपके घूमने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है। यह एक ऐसी जगह है जहां आप ताजी चाय की पत्तियों की सुगंध का आनंद ले सकते हैं और देख सकते हैं कि आपकी रोजमर्रा की सुबह की चाय कैसे तैयार होती है। कन्नन देवन चाय संग्रहालय देखने का प्रवेश शुल्क वयस्कों के लिए 75 रुपये प्रति व्यक्ति और 6 से 12 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए 35 रुपये प्रति व्यक्ति है।

6. Kolukkumalai

केरल के इडुक्की जिले में मुन्नार के पास कोलुक्कुमलाई भारतीय राज्य तमिलनाडु के थेनी जिले के बोडिनायकनूर तालुक में एक छोटा सा गाँव/टोला है। यह दुनिया में सबसे ऊंचे चाय बागानों का घर है और ऊंचाई पर होने के कारण यहां उगाई जाने वाली चाय में एक विशेष स्वाद और ताजगी होती है।

7. kanthalloor

कंथलूर केरल के इडुक्की जिले के देवीकुलम तालुक में एक गाँव है। यह भारत के पश्चिमी घाट में बसा एक गाँव है। कंथलूर अपनी स्वास्थ्यप्रद जलवायु और सुरम्य परिदृश्य और मुन्नार से निकटता के साथ उष्णकटिबंधीय फसलों की विस्तृत विविधता के कारण एक विशेष गांव बन जाता है जिसे लोगों के लगाव ने एक अच्छा पर्यटन स्थल बना दिया।

See Also – 12th Fail Gauri Bhaiya Anshumaan Pushkar Movies and Tv Shows

See Also –1501 Jokes in Hindi for WhatsApp | WhatsApp Funny Jokes 2024 | व्हाट्सप्प स्टेटस के लिए मजेदार जोक्स चुटकुले

See Also –लव स्टेटस फॉर गर्लफ्रेंड फॉर 2024| Love Status In Hindi For Girlfriend

See Also – Whatsapp Status In Hindi Shayari | Whatsapp Status In Hindi Attitude | व्हाट्सएप ऐटिटूड स्टेटस शायरी

Exit mobile version