सिद्धार्थ शुक्ला की जीवनी , एक होनहार अभिनेता की हार्ट अटैक से मृत्यु | Sidharth Shukla Biography, Heart Attack Death in Hindi

सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय, बायोग्राफी, मॉडल , अभिनेता, बालिका वधु , बिग बॉस 13, हार्ट अटैक [Sidharth Shukla Biography, Heart Attack Death] (Model, Actor, Balika Vadhu, Big Boss 13 Winner)

Sidharth Shukla Biography, Heart Attack Death – लोकप्रिय मॉडल, टेलीविजन और फिल्म अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला, जो लंबे समय से चल रहे टीवी शो बालिका वधू में अपनी भूमिका और बिग बॉस 13 के विजेता के रूप के लिए जाने जाते हैं का गुरुवार को मुंबई के कूपर अस्पताल में निधन हो गया। वह मात्र 40 साल के थे।

अभी तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला ने रात को सोने से पहले कुछ दवाई खाई थीं लेकिन उसके बाद वह उठ ही नहीं पाए। उन्हें तत्काल कूपर अस्पताल ले जाया गया जहाँ उनके मृत्यु की पुष्टि कर दी गयी। सिद्धार्थ शुक्ला की इस कम उम्र में मृत्यु से फिल्म और टीवी जगत स्तब्ध रह गया।

उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक पर लोगों के संदेशों की बाढ़ सी आ गयी। यही उनकी इतनी कम उम्र और उससे भी कम समय के करियर में कमाई शोहरत का अंदाजा लगाने के लिए काफी है।

Sidharth Shukla Biography Heart Attack Death
Sidharth Shukla Biography

सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म एवं परिचय (Sidharth Shukla birth date, age father name and )

पूरा नामसिद्धार्थ शुक्ला
पेशाअभिनेता एवं मॉडल
पिताइंद्रजीत चक्रवर्ती ( इंडियन आर्मी अफसर )
जन्मतिथि12 दिसंबर 1980 
जन्म स्थानबैंगलोर 
मृत्यु2 सितंबर 2021
मृत्यु के समय उम्र40 वर्ष
मृत्यु का कारणहार्ट अटैक
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू ( ब्राह्मण )
पॉपुलर फिल्महम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया
पहली फिल्महम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया
पहली बॉलीवुड फिल्महम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया
ऊंचाई183 सेमी / 6 फिट
आँखों का रंग काला
बालों का रंगकाला
राशिधनु राशि
शिक्षासेंट जेवियर हाई स्कूल फोर्ट, मुंबई
स्नातकरचना संसद स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिज़ाइन
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
फेसबुकsidharth shukla facebook
इंस्टाग्राम@realsidharthshukla
ट्विटर@sidharth_shukla
विकिपीडियाSidharth Shukla – Wikipedia
यूट्यूबअभी ज्ञात नहीं
ईमेलअभी ज्ञात नहीं
वेबसाईटअभी ज्ञात नहीं
Sidharth Shukla wife / girlfriendसिद्धार्थ शुक्ला के साथ अफवाहों में समय समय पर दृष्टि धामी, शेफाली जरीवाला,स्मिता बंसल, तनीषा मुखर्जी , रश्मि देसाई , आकांक्षा पुरी, आरती सिंह का नाम जोड़ा जाता था। परन्तु इसके बारे में कभी किसी ने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया।
Sidharth Shukla net worth 2020इस समय USD 1.2 मिलियन या INR 8.82 करोड़ है
सैलरी [Salary]60 हजार प्रति एपिसोड

सिद्धार्थ शुक्ला का जीवनी बायोग्राफी विकी करियर ( Sidharth Shukla Biography In Hindi Wiki Career )

सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म 12 दिसंबर 1980 को मुंबई में एक साधारण हिंदू परिवार में हुआ। उनके पिता अशोक शुक्ला, भारतीय रिजर्व बैंक में कार्यरत एक सिविल इंजीनियर और माँ एक गृहिणी रीता शुक्ला हैं।

मॉडलिंग के दिनों में फेफड़ों की बीमारी के कारण उन्होंने अपने पिता को खो दिया। उनकी दो बड़ी बहनें हैं। शुक्ला ने सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, फोर्ट, मुंबई में पढ़ाई की और रचना संसद स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिज़ाइन से इंटीरियर डिज़ाइन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

सिद्धार्थ शुक्ला ने मॉडलिंग और अभिनय के क्षेत्र में आने से पहले टेनिस और फुटबॉल में अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने फेस्टा इटालियाना के हिस्से के रूप में अपनी मुंबई यात्रा पर इतालवी फुटबॉल क्लब, एसी मिलान की अंडर -19 टीम के खिलाफ खेला।

सिद्धार्थ शुक्ला की पहली जॉब [ First Job ]

सिद्धार्थ शुक्ला ने इंटीरियर डिजाइन में स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद कुछ वर्षों तक एक इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म में काम किया।

सिद्धार्थ शुक्ला का करियर ग्राफ [ Sidharth Shukla Carrier Graph ]

2004 में, शुक्ला ग्लैडरैग्स मैनहंट और मेगामॉडल प्रतियोगिता में उपविजेता रही। वह इला अरुण द्वारा गाए गए एक वीडियो “रेशम का रुमाल” में दिखाई दिए।

सिद्धार्थ ने 2005 में, तुर्की में आयोजित विश्व की सर्वश्रेष्ठ मॉडल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया, और एशिया, लैटिन अमेरिका और यूरोप के 40 प्रतियोगियों को हराकर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय और साथ ही पहले एशियाई बने। खिताब जीतने के बाद, वह बजाज एवेंजर, आईसीआईसीआई और दिग्जाम के विज्ञापनों में दिखाई दिए।

2008 में, सिद्धार्त ने सोनी टीवी पर आस्था चौधरी के साथ टेलीविजन शो बाबुल का आंगन छूटे ना में मुख्य भूमिका के साथ अभिनय की शुरुआत की। शुक्ला ने शुभ राणावत की भूमिका निभाई, जो अपने काम और परिवार के लिए समर्पित था।

2009 में, वह जाने पहचाने से… ये अजनबी में संजीदा शेख और अदिति तैलंग के साथ स्टार वन में वीर वर्धन सिंह के रूप में दिखाई दिए। साथ ही वह आहट के कुछ एपिसोड में और CID के एक एपिसोड में भी दिखाई दिए।

2011 में, सिद्धार्थ स्टारप्लस पर पवित्रा पुनिया के साथ लव यू जिंदगी में राहुल कश्यप के रूप में दिखाई दिए।

2012 में, सिद्धार्थ शुक्ला जिला कलेक्टर शिवराज शेखर के रूप में, प्रत्यूषा बनर्जी के साथ बालिका वधू में दिखाई दिए। इस सीरियल में शिव के रूप में उनका चित्रण था, जिसने उन्हें सही मायने में स्टार्स वाली लोकप्रियता और कई पुरस्कार और नामांकन दिलाये। उन्हें भारतीय टेलीविजन अकादमी (ITA) पुरस्कारों में “GR8! परफॉर्मर ऑफ द ईयर (पुरुष)” पुरस्कार मिला।

2013 में, शुक्ला ने सेलिब्रिटी डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा 6 में भाग लिया और 11 वें सप्ताह में बाहर हो गए।

हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया के प्रचार के दौरान वरुण धवन और आलिया भट्ट के साथ शुक्ला सिद्धार्थ शुक्ला ने 2014 में रोमांटिक कॉमेडी हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया में एक एनआरआई डॉक्टर और आलिया भट्ट द्वारा निभाई गई महिला नायक की मंगेतर अंगद बेदी की भूमिका निभाते हुए सहायक भूमिका में बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया ।

फिल्म ने उन्हें 2015 के स्टारडस्ट अवार्ड्स में “ब्रेकथ्रू सपोर्टिंग परफॉर्मेंस (पुरुष)” के लिए एक पुरस्कार दिलाया।

2014 में, सिद्धार्त शुक्ला को सावधान इंडिया का मेजबान नामित किया गया था। इस सीरियल में उन्होंने अपराध के खिलाफ लड़ने वाले आम लोगों की कहानियां पेश कीं।

2015 में, बालिका वधू से बाहर निकलने के बाद, उन्होंने भारती सिंह के साथ इंडियाज गॉट टैलेंट 6 की मेजबानी की।

2016 में, शुक्ला ने स्टंट रियलिटी शो फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7. जीता। उसी वर्ष, उन्होंने भारती सिंह के साथ इंडियाज गॉट टैलेंट 7 की मेजबानी की, और इसके बाद शुक्ला कजाकिस्तान की एक फिल्म, बिजनेस इन कजाकिस्तान में भी नजर आये।

2017 में, वह सह-कलाकारों रश्मि देसाई और जैस्मीन भसीन के साथ दिल से दिल तक में पार्थ भानुशाली के रूप में दिखाई दिए।

2019 में, उन्होंने रियलिटी शो बिग बॉस 13 में भाग लिया और वो इसमें विजयी भी हुए। ऑरमैक्स मीडिया ने शुक्ला को बिग बॉस 13 के सबसे लोकप्रिय प्रतियोगी के रूप में दर्जा दिया।

2020 में, बिग बॉस 13 जीतने के बाद, शुक्ला की भारी लोकप्रियता के बाद सिद्धार्थ दो संगीत वीडियो, “भुला दूंगा”, और “दिल को कर आया” में में नजर आये।

2020 में ही शुक्ला ने पहले दो हफ्तों के लिए हिना खान और गौहर खान के साथ, बिग बॉस 14 में “तूफानी” सीनियर्स में से एक के रूप में बिग बॉस के घर में प्रवेश किया। इसके बाद शुक्ला एक अन्य संगीत वीडियो “शोना शोना” में दिखाई दिए।

शुक्ला शारीरिक फिटनेस के बहुत शौक़ीन थे। 2014 में, उन्होंने गोल्ड अवार्ड्स मोस्ट फिट एक्टर अवार्ड जीता और उन्हें रेडिफ्स टेलीविज़न के शीर्ष 10 अभिनेताओं में शामिल किया गया।

2015 में, उन्हें 8वें जियोस्पा एशियास्पा इंडिया अवार्ड्स में वेलनेस आइकन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 2021 में, उन्होंने सिंथ ग्लोबलस्पा फिट एंड फैब अवार्ड भी जीता।

2013 में, शुक्ला ने 2013 के टाइम्स ऑफ़ इंडियाज मोस्ट डिज़ायरेबल मेन में 34 वें स्थान पर प्रवेश किया, पर उन्हें क्रमशः 2017 और 2018 में टाइम्स ऑफ इंडिया के टॉप 20 मोस्ट डिजायरेबल मेन ऑन टेलीविज़न में 5 वें और 7 वें स्थान दिया गया था, और फिर उन्हें 2019 और 2020 में द टाइम्स 20 मोस्ट डिज़ायरेबल मेन ऑन टेलीविज़न में लगातार प्रथम स्थान दिया गया था।

2017 में उन्हें हिंदुस्तान टाइम्स मोस्ट स्टाइलिश टीवी पर्सनैलिटी 2017 घोषित किया गया था।

2017 के शीर्ष 12 भारतीय पुरुष हॉटीज़ की विशेष सूची में 10 वें स्थान पर रखा गया था।

2019 में, शुक्ला Google पर भारत में 9वें सबसे अधिक खोजे जाने वाले व्यक्तित्व थे।

2021 में, उन्हें द टाइम्स ऑफ़ इंडिया का करिश्माई टीवी व्यक्तित्व घोषित किया गया।

बिग बॉस 14 के प्रीमियर से पहले, सिद्धार्थ को कलर्स टीवी द्वारा किए गए चुनावों की एक श्रृंखला में बिग बॉस ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम्स (GOAT) के रूप में वोट दिया गया था

सिद्धार्थ शुक्ला की नेट वर्थ और सम्पत्तियाँ

 सिद्धार्थ शुक्ला ने मुंबई के एक पॉश इलाके में शानदार घर खरीदा था। उनके पास बीएमडब्ल्यू X5 जैसी लग्जरियस कार थी। बताया जाता है इस कार की कीमत करीब 76.50 लाख रुपए से 88 लाख रुपए है। सिद्धार्थ शुक्ला की इस गाड़ी पर ब्लैक सफायर फिनिशिंग था। सिद्धार्थ शुक्ला बाइक राइडिंग के शौकीन थे। कई बार उन्हें बाइक राइड करते हुए स्पाॅट किया गया था। उनके पास हार्ले डेविडसन की बाइक थी। 

सिद्धार्थ शुक्ला के अवार्ड और पुरस्कार Awards and awards of Siddharth Shukla

2005Gladrags Manhunt Contestदुनिया का सबसे अच्छा मॉडलविजेता
2013ITA AwardsGR8! परफॉर्मर ऑफ द ईयर (पुरुष)विजेता
2013Zee Gold awardsसर्वश्रेष्ठ अभिनेता (लोकप्रिय)विजेता
2014Zee Gold Awardsसबसे फिट अभिनेता (पुरुष)विजेता
2015Stardust Awardsसपोर्टिंग परफॉरमेंस ( पुरुष )
( हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया )
विजेता
2020Gold awards टेलीविजन उद्योग का स्टाइल आइकन (पुरुष)विजेता
2020Gold awards सोशल मीडिया का स्टाइल आइकॉन (पुरुष)विजेता

Sidharth Shukla Unknown Facts सिद्धार्थ शुक्ला अनजाने तथ्य

  • सिद्धार्थ शुक्ला ने रचना संसद स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिज़ाइन से इंटीरियर डिजाइन में स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद कुछ वर्षों तक एक इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म में काम भी किया।
  • सिद्धार्थ फिल्मी दुनिया में नहीं आना चाहते थे। उन्होंने बस माँ को खुश करने के लिए मॉडलिंग की प्रतियोगिता में भाग लिए था।
  • सिद्धार्थ शुक्ला एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते थे।
  • सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने स्कूल के दिनों में टेनिस और फुटबॉल में अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने फेस्टा इटालियाना के हिस्से के रूप में अपनी मुंबई यात्रा पर इतालवी फुटबॉल क्लब, एसी मिलान की अंडर -19 टीम के खिलाफ खेला।

FAQ

Q – सिद्धार्थ शुक्ला कौन है ?

Ans – भारतीय मॉडल , टेलीविज़न एवं बॉलीवुड अभिनेता रह चुके हैं और जिनकी 2 सितंबर 2021 को 40 वर्ष की आयु में हार्ट अटैक से मृत्यु हो गयी।

Q –  सिद्धार्थ शुक्ला की उम्र कितनी है ?

Ans – जन्म 12 दिसंबर 1980  और मृत्यु 2 सितंबर 2021 ( 40 वर्ष )

Q –  सिद्धार्थ शुक्ला की पत्नी कौन हैं ?

Ans – सिद्धार्थ शुक्ला अभी अविवाहित थे घर में उनकी माँ के आलावा उनकी दो बहने भी हैं।

Q – सिद्धार्थ शुक्ला की नेट वर्थ क्या है ?

Ans – इस समय USD 1.2 मिलियन या INR 8.82 करोड़ है

Q – सिद्धार्थ शुक्ला की गर्लफ्रेंड कौन हैं ?

Ans – शहनाज गिल

See More – सभी के लिए बहुत खूबसूरत शायरी और कोट्स हिंदी में

See More – अर्नब गोस्वामी का जीवनी बायोग्राफी विकी | Arnab Goswami Biography In Hindi Wiki

See More – Sadhguru Life Education Family and Quotes on Nature Mind Love and Life In Hindi { सद्गुरु का जीवन विकी और उनके कोट्स }

See More – (महिलाओं के लिए कोट्स) women quotes in hindi respect women quotes status sms thoughts Images

See More – Quotes about school life in Hindi with images Shayari Status

See more – I Will Never Disturb You Again Quotes Status In Hindi With Image

See More – Best 101 Shayari for beautiful girl in Hindi खूबसूरती पर शायरियां

See More – Best Emotional Quotes For Life

Leave a Comment