Rakesh Jhunjhunwala Ki Kahani राकेश झुनझुनवाला की बायोग्राफी, टिप्स, नेट वर्थ

राकेश झुनझुनवाला की कहानी, बायोग्राफी, टिप्स, नेट वर्थ इन रूपीस , कंपनी [ Rakesh Jhunjhunwala Biography Hindi, wife, family, company name ]

Rakesh Jhunjhunwala Ki Kahani – राकेश झुनझुनवाला कौन है या Rakesh Jhunjhunwala Biography Hindi और क्यों राकेश झुनझुनवाला टिप्स इन हिंदी इतनी चर्चा में है जब हमने देखा और गूगल पर सर्च किया तो पता चला कि इतने साधारण ढंग से रहने वाला व्यक्ति तो भारत के पूंजीपतियों की लिस्ट में पांचवे नंबर पर है। इन्हे लोग भारत का वारेन बुफेट भी कहते हैं।

इन्हे ये संपत्ति कोई विरासत में नहीं मिली बल्कि इन्होने अपनी सारी संपत्ति अपनी मेहनत और अक्ल के बूते कमाई शेयर बाजार में कमाई है और उनकी इस सफलता की शुरुआत महज पांच हजार रुपए के शेयर खरीदने से हुई।

इसलिए आज के इस पोस्ट में हम राकेश झुनझुनवाला की बायोग्राफी ( Rakesh Jhunjhunwala Biography Hindi ) , उनकी वाइफ और फैमिली ( Rakesh Jhunjhunwala wife ) सभी के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे और साथ आपके लिए शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए राकेश झुनझुनवाला टिप्स इन हिंदी और आपको मोटिवेट करने के लिए राकेश झुनझुनवाला नेट वर्थ भी आज के आर्टिकल में लाये हैं।

राकेश झुनझुनवाला कौन है Who is Rakesh Jhunjhunwala

राकेश झुनझुनवाला एक भारतीय निवेशक एवं शेयर व्यापारी हैं । संपत्ति के हिसाब से वे भारत में पांचवे नंबर पर हैं। उनकी खुद की शेयर ट्रेडिंग कंपनी है जिसका नाम ‘ रेयर एंटरप्राइज ’ है, जिसका पोर्टफोलियो प्रबन्धन राकेश स्वयं करते हैं । शिक्षा के हिसाब से राकेश झुनझुनवाला ने चार्टर्ड एकाउन्टैन्ट की पढाई भी की और कुछ दिन काम भी किया है।

लेकिन वे शीघ्र ही शेयर व्यवसाय में पूरी तैयारी के साथ घुस गए और और बहुत ही सफल हुए। कई बार उन्होंने शेयर मार्केट में करोड़ों रुपए कमाए और शेयर मार्केट के जादूगर कहलाए।

राकेश झुनझुनवाला का प्रारंभिक जीवन Rakesh Jhunjhunwala’s Early Life

एक साधारण परिवार में राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई , 1960 को मुंबई में हुआ। इनके पिता इनके पिता Income tax officer थे और शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट भी करते थे जब राकेश 15 -16 साल के थे अपने पिताजी को देखकर राकेश के मन में भी शेयर बाजार के प्रति रूचि जागने लगी थी ।

एक दिन राकेश ने अपने पिताजी से पूछ ही लिया कि शेयर बाजार में भाव ऊपर – नीचे कैसे होते है। तो राकेश के पिताजी ने कहा – अख़बार पढ़ा करो , जिस कंपनी के बारे में न्यूज आयी है , उस कंपनी के शेयर के भाव ऊपर नीचे होंगे। उस दिन राकेश को शेयर मार्केट के बारे में पहली सीख मिली थी।

इसके बाद तो राकेश झुनझुनवाला जैसे जैसे शेरों और कंपनी के बारे में पढ़ते गए उनकी रूचि शेयर बाजार में और बढ़ने लगी और उन्होंने शेयर बाजार में ही काम करने का निश्चय किया।

परन्तु उनके पिता जी ने उन्हे पहले प्रोफेशनल डिग्री प्राप्त करने पर जोर दिया तो उन्होंने द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया से चार्टर्ड अकाउंटेंट (C A ) की पढाई पूरी की।

पर अभी भी उनके पिता ने उन्हें शेयर के लिए पैसे देने से मन कर दिया और साथ ही अपने दोस्तों के पैसे भी शेयर में लगाने से मन किया। उनका कहना था कि पहले खुद कुछ पैसे बनाओ फिर उसको सावधानी से शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करो। राकेश ने ऐसा ही किया।

राकेश झुनझुनवाला उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ
पूरा नामराकेश झुनझुनवाला
जन्म5 जुलाई 1960मुम्बई, भारत
Rakesh Jhunjhunwala Age ( उम्र )आयु 61
कॉलेज का नामबॉम्बे यूनिवर्सिटी, द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई)
राकेश झुनझुनवाला की कंपनी ( Rakesh Jhunjhunwala’s company )रेयर एंटरप्राइज के मालिक और फिल्म प्रोडूसर & ट्रेडर के इन्वेस्टर, Aptech Limited और हंगामा डिजिटल मिडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के चैयरमेन है 
Rakesh Jhunjhunwala wife (पत्नी)रेखा झुनझुनवाला (शेयर बाजार निवेशक)
Rekha Jhunjhunwala’s portfolio and holdingsनवीनतम कॉर्पोरेट शेयरहोल्डिंग के अनुसार रेखा झुनझुनवाला के पास सार्वजनिक रूप से 17 स्टॉक हैं, जिनकी कुल संपत्ति रु 5,388.9 करोड़ है।
Rakesh Jhunjhunwala family ( परिवार )बेटी- निष्ठा झुनझुनवाला संस- आर्यमन झुनझुनवाला और आर्यवीर झुनझुनवाला
Facebook ProfileRakesh Jhunjhunwala Facebook
Twitter Handle@r_jhunjunwala
LinkedIn ProfileRakesh Jhunjhunwala LinkedIn

राकेश झुनझुनवाला का करियर Rakesh Jhunjhunwala career

1985 में शेयर बाजार में अपना कदम रखा, जब BSE Sensex अपनी ऊंचाइयों पर था। उनके पास पैसों की कमी थी। ऐसा नहीं है कि राकेश को हमेशा लाभ ही मिला जैसे जब उन्होंने 2011 में शेयर खरीदे और उनके दाम गिर गए इन्हें भारी नुकसान हुआ लेकिन 2012 में इन्होंने अपने नुकसान की भरपाई कर ली और मुनाफे के साथ शेयर बाजार में वापस आये और शेयर मार्केट के जादूगर कहलाए।

इसी तरह राकेश TATA Tea के 43 रुपये के भाव में 5,000 शेयर खरीदे और सिर्फ 3 महीने के भीतर ही TATA Tea शेयर के भाव 43 रुपये से बढ़कर 143 रुपये पर पहुंच गया । इससे राकेश झुनझुनवाला को 3 महीने से काम समय में 3 गुना से ज्यादा का मुनाफा कमाया।

राकेश का मानना है कि निवेश करने से पहले आपको कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और निवेशक को अपने पर पूरा भरोसा होना चाहिए और उसे ग़िरग़िट को तरह चैतन्य होना चहिये।

बहुत अच्छी कम्पनियों के बारे में पूरी जानकारी करके उनमें मुनाफे का अवसर भांपकर तब पैसा लगाना जब उनके शेयर का दाम काफी कम हो। अपने इसी गन से राकेश झुनझुनवाला ने काफी जल्दी और ढेर सारा पैसा कमाया जैसे

राकेश झुनझुनवाला ने Sesa Goa में बड़े मुनाफे का अवसर भांप कर उसमे एक बड़ा निवेश कर दिया जिससे Sesa Goa का शेयर मात्र 28 रुपये से बढ़कर 65 रुपये तक पहुंच गया के भाव पर चला गया और राकेश को ढेर सारा मुनाफा दे गया।

साल 1989 में जब लोग बजट के आने बाद शेयर बाजार की नीचे जाने को लेकर डरे हुए थे उस वक्त तब राकेश झुनझुनवाला का इतने सालो का अनुभव काम आया और उन्होंने शेयर बाजार के ऊपर जाने की आशा के साथ बहुत बड़ी मात्रा में शेयर बाजार में निवेश किया ।

1990 के बजट को वह बेहद अहम बताते हैं, जिसके बाद तगड़ा बूम आया था। तब झुनझुनवाला की नेटवर्थ 2 करोड़ रुपये थी और जैसा उन्होंने अनुमान लगाया था ठीक बिलकुल वैसा ही हुआ बजट के बाद मार्केट ने तेजी पकड़ी और ऐसी तेजी के साथ राकेश झुनझुनवाला की कुल सम्पति 2 करोड़ से सीधे 40 -50 करोड़ तक पहुंच गयी ।

Rakesh Jhunjhunwala Office राकेश झुनझुनवाला कार्यालय

नरीमन भवन, 151/ 155, 15वीं मंजिल, नरीमन पॉइंट, मुंबई, महाराष्ट्र 400021

Rakesh Jhunjhunwala Company Name राकेश झुनझुनवाला कंपनी नाम

रेयर एंटरप्राइज , नरीमन पॉइंट, मुंबई, महाराष्ट्र 400021

Rakesh Jhunjhunwala Contact Number ( कांटेक्ट नंबर )

राकेश झुनझुनवाला के ऑफिस का नंबर केवल कमर्शियल इन्क्वॉयरी Phone: 022 6659 0100

Rakesh Jhunjhunwala House राकेश झुनझुनवाला हाउस

दक्षिण मुंबई के मालाबार हिल्स में एक 4,500 वर्ग फुट डुप्लेक्स जिसे श्री राकेश ने 27 करोड़ रुपये में खरीदा था।

Rakesh Jhunjhunwala portfolio 2021

30 जून, 2021 के लिए दायर कॉरपोरेट शेयरहोल्डिंग के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला के सार्वजनिक रूप से 36 स्टॉक हैं जिनकी कुल संपत्ति रु 23,213.7 करोड़ है।

Rakesh Jhunjhunwala portfolio 2021 Moneycontrol

सितंबर, 2021 के लिए दायर कॉरपोरेट शेयरहोल्डिंग के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला के सार्वजनिक रूप से 39 स्टॉक हैं जिनकी कुल संपत्ति रु सितंबर करोड़ है ।

राकेश झुनझुनवाला नेट वर्थ Rakesh Jhunjhunwala net worth

2021 में राकेश झुनझुनवाला नेट वर्थ 570 करोड़ अमरीकी डालर और राकेश झुनझुनवाला नेट वर्थ इन रूपीस 42763 करोड़ रुपये है।

राकेश झुनझुनवाला टिप्स इन हिंदी Rakesh Jhunjhunwala Tips in Hindi

राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्किट के जादूगर माने जाते हैं इसलिए अगर आप भी जाना चाहते हैं कि किस कंपनी के शेयर खरीदे 2021 या शेयर मार्किट में कहाँ पैसा इन्वेस्ट करें तो इनकी टिप्स आपके बहुत काम की हो सकती हैं।

  • झुनझुनवाला मानते हैं खुद कमाकर इन्वेस्ट करो, बाप का पैसा या ससुर का पैसा निवेश मत करो।
  • बाजार और कुकिंग सिखाई नहीं जा सकती, उसे खुद कर के ही सीखा जा सकता है। यही वजह है कि बाजार में अधिकतर अच्छे निवेशक 50-55 से ऊपर के होते हैं। 
  • खुद की गलती से सीखो और किसी भी स्टॉक में पैसा लगाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करो
  • राकेश झुनझुनवाला जी कहते है कि आप बिना जूनून के सफल नहीं हो सकते ! इसलिए यदि आप शेयर बाजार में पैसा कमाना चाहते हो तो आपको जुनूनी होना पड़ेगा |
  • जमीन खरीदने से अच्छा है रीयल एस्टेट कंपनी के शेयर खरीद लो। शेयर बाजार मौका दे रहा है तो उसका फायदा उठाओ। 

तो दोस्तों ये थी शेयर मार्किट के जादूगर राकेश झुनझुनवाला की कहानी Rakesh Jhunjhunwala Ki Kahani आपको कैसी लगी। ये अवश्य बताइएगा। और आगर आपको हमारा राकेश झुनझुनवाला की बायोग्राफी का पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर अवश्य करियेगा। हमे आपकी टिप्पणी का हमेशा इन्तजार रहता है। आप चाहे तो हमें मेल कर सकते हैं या यहाँ पर कमेंट कर सकते हैं।

See More – Sadhguru Life Education Family and Quotes on Nature Mind Love and Life In Hindi { सद्गुरु का जीवन विकी और उनके कोट्स }

See More – (महिलाओं के लिए कोट्स) women quotes in hindi respect women quotes status sms thoughts Images

See More – Quotes about school life in Hindi with images Shayari Status

See Also – Chia seeds ke fayde aur nuksan in hindi सुपरफूड चिया सीड्स के फायदे और नुकसान हिंदी में

See Also – मनिका बत्रा का जीवनी बायोग्राफी विकी | Manika Batra Biography In Hindi Wiki

See Also – Jaya Bhardwaj Biography Hindi आखिर कौन है दीपक चाहर की गर्लफ्रेंड जया भारद्वाज ?


Leave a Comment