R Madhavan biography in Hindi आर माधवन की जीवनी नेट वर्थ एक होनहार और मेधावी विद्यार्थी से एक्टर बनने की पूरी कहानी

आर माधवन की जीवनी, परिवार, पिता, पत्नी नेट वर्थ [ R Madhavan biography in Hindi, R Madhavan Father, Wife, Son, Net Worth, Latest Movies, Web Series ]

आज हम आपके लिए इन्ही आर माधवन की बायोग्राफी ( R Madhavan biography in Hindi ) लाये हैं। इसमें हम इनके बारे में हर छोटी से छोटी जानकारी आपको देने की कोशिश करेंगे। रंगनाथन माधवन या आर माधवन इस समय बॉलीवुड के एक प्रसिद्द अभिनेता, लेखक और फिल्म निर्माता इससे पहले उन्होंने टीवी पर भी काम किया है। आर माधवन को अब तक चार फिल्मफेयर अवार्ड्स और एक तमिल नाडु राज्य फिल्म अवार्ड मिल चुका है. आर माधवन एक नहीं बल्कि अब तक सात अलग अलग भाषाओँ की फिल्मो में काम कर चुके हैं।

आर माधवन का परिवार ( Family Of R Madhavan )

आर.माधवन का जन्म 1 जून 1970 को जमशेदपुर में हुआ था। उनके परिवार में उनके आलावा और कोई भी इस फिल्म इंडस्ट्री से नहीं है उनके पिता का नाम रंगनाथन हैं-जोकि टाटा स्टील एक्सिक्यूटिव थे और माँ का नाम सरोजा है, जो बैंक ऑफ़ इंडिया में मैनेजर के पद पर कार्यरत थीं । उनकी एक छोटी बहन है – देविका रंगनाथन जोकि यूके में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर कार्यरत हैं।

R Madhavan biography in Hindi wife son
R Madhavan biography in Hindi wife son

आर माधवन की शिक्षा ( R Madhavan’s education )

आर माधवन शुरुआत से ही पढ़ाई में बेहद अव्वल थे। उन्हें साल 1988 में अपने स्कूल को बतौर कल्चरल एम्बैसडर के तौर पर कनाडा में रिप्रेजेंट करने का अवसर मिला था और वे इसके लिए कनाडा में करीब एक वर्ष तक रहे । इतना ही नहीं वह अपने कॉलेज के दिनों के दौरान काफी अच्छे कैडेट भी रह चुके हैं, उन्हें महाराष्ट्र बेस्ट कैडेट से नवाजा भी जा चुका है। माधवन कभी भी एक अभिनेता बनने की ख्वाइश नहीं रखते थे, वह एक आर्मी ऑफिसर बनना चाहते थे, वह एक बेस्ट कैडेट भी रह चुके हैं पर जब आर्मी ज्वाइन करने का मौका आया तो उनकी उम्र छ महीने ज्यादा निकली और वो उस बार आर्मी ज्वाइन करने से चूक गए उसके बाद उन्होंने अपना रुख पब्लिक स्पीकिंग की और कर दिया। जिसने बाद में चलकर उनकी करियर की दिशा ही बदल दी।

आर माधवन का करियर ( R Madhavan’s career )

आर माधवन ने अपने करियर की शुरुआत एक चन्दन के टीवी कमर्शियल ऐड से वर्ष 1997 में की थी। फिर माधवन ने छोटे पर्दे का सहारा लिया और बनेगी अपनी बात , बदलते रिश्ते और सी हॉक्स जैसे धारावाहिकों में केंद्रीय भूमिका निभाकर वो सुर्खियों में आए आ गए और बेहद कम वक्त में छोटे पर्दे के लोकप्रिय अभिनेता बन गए.। 1998 में माधवन एक इंग्लिश फिल्म इन्फर्नो में इंडियन पुलिस ऑफिसर की भूमिका में नजर आये। लेकिन उन्हें कोई खास प्रसिद्ध नहीं मिली, ना ही वह दर्शकों की ही नजर में आये।

आर माधवन को बड़े परदे पर पहली सफलता तमिल की फिल्म मणि रत्नम की फिल्म अलईपायुथे (2000) से मिली और उन्हें बॉलीवुड में पहली सफलता हिंदी सिनेमा में पहचान फिल्म रहना है तेरे दिल में से मिली। यह फिल्म एक लव स्टोरी थी। इस फिल्म में माधवन के अपोजिट दिया मिर्जा नजर आयीं थीं। इस फिल्म ने उस साल बॉक्स-ऑफिस पर काफी व्यापार भी किया था। उसके बाद माधवन को हिंदी सिनेमा में फिल्मों के ऑफर की झड़ी लग गयी। इससे उनकी छवि एक रोमांटिक हीरो की बन गयी। उसके बाद माधवन ने कई साउथ की फिल्मों में काम किया। जिसके लिए उन्हें साउथ फिल्म फेयर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

उसके बाद वह फिल्म गुरु में नजर आए। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन मुख्य भूमिका में नजर आये थे। फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छा बिजनस किया था। इसमें आर माधवन ने एक निडर रिपोर्टर और विद्या बालन के पति का रोल किया था और आलोचकों ने इस फिल्म में माधवन के अभिनय की बेहद तारीफ भी की थी

साल 2010 में माधवन राजू हिरानी निर्देशित फिल्म 3 इडियट्स में नजर आये। यह फिल्म चेतन भगत के नॉवेल फाइव पॉइंट समवन पर आधारित थी। इस फिल्म में माधवन के अलावा आमिर खान, शरमन जोशी और करीना कपूर मुख्य भूमिका में नजर आई थीं। इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर रिकॉर्ड-तोड़ कमाई की थी। हालाँकि इस फिल्म में आमिर खान केंद्रीय भूमिका में थे पर माधवन के अभिनय की भी बहुत तारीफ हुई।

आर माधवन ने फिल्म थ्री इडियट्स में फरहान कुरैशी ( 3 idiots characters name ) नाम का किरदार किया था जो कि बहुत सवेदनशील है और जानवरों से बहुत लगाव रखता है और उसे इंजीनियरिंग करने से ज्यादा अच्छा वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी लगती है।

इसके बाद साल 2011 में वह फिल्म तनु वेड्स मनु में नेशनल अवार्ड विनिंग एक्ट्रेस कंगना राणावत के साथ नजर आये, कम बजट की इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर खूब धूम मचाई थी। जिस तरह यह फिल्म हिट हुई, उसी तरह इस फिल्म का सीक्वल भी लोगों को बहुत पसंद आया फिल्म ने बॉक्स-ओफ़िस करोड़ो कमाकर झंडे गाढ़ दिए।

इसके बाद आर माधवन ने भी ओटीटी प्लेटफार्म ब्रेथ और ब्रेथ 2 अमेज़न पर और डीकपल्ड नेटफ्लिक्स पर से अपनी धमाकेदार एंट्री से लोगों को चौंका दिया। डीकपल्ड एक ऐसे शादी शुदा जोड़े की कहानी है जिनके बीच का प्यार ख़त्म हो चुका है और ये जोड़ा सिर्फ अपने बच्चे के भविष्य के लिए एक साथ रहता है। इसमें एक मनोरंजक तरीके से इस सब को दिखाया गया है कि लोगों को ये बहुत भा रहा है।

All Stories

आर माधवन की शादी पत्नी और बच्चे ( R Madhavan married wife and children )

आर माधवन की शादी वर्ष 1999 में उनकी कथित प्रेमिका सरिता बिर्जे ( R Madhavan Wife ) से हुई। जो कि कॉस्ट्यूम डिजाइनर का भी काम करती है। और आर माधवन का एक बेटा ( R Madhavan Son ) है-वेदांत। वेदांत ने आसिआन ऐज ग्रुप तैराकी चैम्पियनशिप में तैराकी में भारत के लिए रजत पदक जीता है। आर माधवन ने समारोह से तस्वीरों के साथ सोशल मीडिया पर खबर साझा की।

आर माधवन की नेट वर्थ ( R Madhavan net worth )

आर माधवन की नेट वर्थ $14 Million या भारतीय रुपए में 103 Crore INR है और उन्हें इसके अनुसार उनको प्रति माह 1 Crore से ज्यादा सैलरी के रूप में मिलते हैं।

आर माधवन की लाइफ शार्ट टेबल में ( R Madhavan’s life in short table )

पूरा नाम रंगनाथन माधवन ( मैड्डी )
पेशामॉडल, अभिनेता, लेखक और फिल्म निर्माता
पिता
( R Madhavan Father )
रंगनाथन ( टाटा स्टील एक्सिक्यूटिव )
भाई / बहन
( R Madhavan Brother / Sister )
छोटी बहन देविका रंगनाथन यूके में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है।
माता
R Madhavan Mother
सरोजा ( बैंक ऑफ़ इंडिया में मैनेजर )
आर माधवन की मातृभाषातमिल भाषी
जन्मतिथि1 जून 1970
जन्म स्थानजमशेदपुर, झारखंड
उम्र ( R Madhavan Age ) 51 वर्ष
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
पॉपुलर फिल्म अलईपायुथे , रहना है तेरे दिल में
पहली फिल्मअलईपायुथे
पहली बॉलीवुड फिल्म
(R Madhavan first Bollywood Movie )
रहना है तेरे दिल में
ऊंचाई5’11”
आँखों का रंगहल्का भूरा
बालों का रंगकला
राशि मिथुन
शिक्षाइलेक्ट्रॉनिक्स में डिग्री ( राजाराम कॉलेज, कोल्हापुर, महाराष्ट्र )
वैवाहिक स्थितिविवाहित
फेसबुकR Madhavan Facebook ( R Madhavan )
इंस्टाग्रामR. Madhavan Instagram (@actormaddy)
ट्विटरRanganathan Madhavan Twitter ( @ActorMadhavan )
विकिपीडियाR. Madhavan – Wikipedia
यूट्यूब
ईमेल
आर माधवन की गर्लफ्रेंड / पत्नी
( R Madhavan Wife )
सरिता बिरजे

आर माधवन फिल्म ( R. Madhavan Movies List )

  • अलईपायुथे (2000)
  • मिन्नले (2001)
  • दम दम दम (2001)
  • रहना है तेरे दिल में (2001)
  • काननाथील मुथामित्तल (2002)
  • रन (2002)
  • अंबे सिवम (2003)
  • आइथा एज़ुथु (2004)
  • रंग दे बसंती (2006)
  • गुरु (2007)
  • इवानो ओरुवन (2007)
  • यवारम नलम (2009)
  • 3 इडियट्स (2009)
  • तनु वेड्स मनु (2011)
  • तनु वेड्स मनु: रिटर्न्स (2015)
  •  इरुधी सुत्रू (2016)
  • विक्रम वेधा (2017)
  • साला खड़ूस ( 2017 )
  • रॉकेट्री: द नंबी इफ़ेक्ट (2019)

आर माधवन की पसंदीदा चीजें ( R. Madhavan Favorite Things )

भोजनथाइर साधाम, पानी पुरी
अभिनेताअमिताभ बच्चन, आमिर खान, कमल हसन
अभिनेत्रीदीपिका पादुकोण
फिल्मतारे जमीन पर (बॉलीवुड), बजरंगी भाईजान (बॉलीवुड) और बाहुबली (टॉलीवुड)
निर्देशकमणि रत्नम
संगीतकारए. आर. रहमान

आर माधवन के अनजाने तथ्य ( Unknown facts of R Madhavan )

  • एक बार निर्देशक मणि रत्नम ने आर माधवन को अपनी एक फिल्म का ऑफर देकर स्क्रीन टेस्ट के लिये कहा, लेकिन बाद में उन्हें फिल्म से यह कहकर निकल दिया की वो उस रोल के लिए फिट नहीं बैठते।
  • आर माधवन की प्रेमिका सरिता बिरजे जो की एक कस्टम डिज़ाइनर हैं उनसे करीब 8 साल के डेटिंग के बाद उन्होंने शादी करने का फैसला किया। सरिता बिरजे एक कोर्स में उनकी स्टूडेंट भी रह चुकी हैं। वही से दोनों का इश्क परवान चढ़ा।

आर माधवन नवीनतम फिल्म ( R. Madhavan Latest Movies List )

  • आर माधवन की नवीनतम फिल्म मारा ( Mara ) है जो कि दिलीप कुमार द्वारा निर्देशित भारतीय तमिल भाषा की रोमांटिक ड्रामा फिल्म है।

आर माधवन वेब सीरीज (R. Madhavan Web Series List )

  • ब्रेथ सीजन 1 ( Breath Season 1 ) और ब्रेथ सीजन 2 ( Breath Season 2 ) अमेज़न पर
  • डीकपल्ड ( Decoupled ) नेटफ्लिक्स पर

Conclusion

दोस्तों ये थी हमारे र माधवन बायोग्राफी R Madhavan biography in Hindi आपको कैसी लगी ये अवश्य बताएं। आर माधवन बचपन से ही मेधावी छात्र थे और सेना में जाना चाहते थे और NCC में बेस्ट कैडेट का अवार्ड भी जीत चुके थे पर उनकी किस्मत को और ही कुछ मंजूर था। उन्होंने पहले टीवी सीरियल और फिर बड़े परदे पर किस्मत आजमाने का फैसला किया जिसमें उन्हें भरपूर सफलता मिली और वे इस समय चाहते बॉलीवूड स्टार्स में से एक हैं।

See More – सभी के लिए बहुत खूबसूरत शायरी और कोट्स हिंदी में

See More – अर्नब गोस्वामी का जीवनी बायोग्राफी विकी | Arnab Goswami Biography In Hindi Wiki

See More – Karthi Biography in Hindi Wiki | कार्थी का जीवनी बायोग्राफी विकी

See More – Top 5 Upcoming Bollywood Web Series Hindi धमाकेदार आने वाली वेब सीरीज और मूवी

See More – स्मृति मंधाना का जीवन बायोग्राफी विकी | Smriti Mandhana Biography In Hindi Wiki


Leave a Comment