कंगना रनौत का जीवनी बायोग्राफी विकी | Kangana Ranaut Biography In Hindi Wiki

Kangana Ranaut Biography In Hindi Wiki कंगना रनौत को आज कल की सबसे प्रतिभाली अभिनेत्री कहें तो इसमें मतभेद हो सकता है पर अगर कंगना रनौत को आज कल की सबसे विवादित और निडर अभिनेत्री कहें तो शायद मुझसे सभी सहमत होंगे। वैसे तो शायद कंगना रनौत हमेशा विवादों में ही रहती हैं। पर सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमय मृत्यु और उसके बाद उनके जीवन में रिया चक्रवर्ती के रोल का और फिर नेपोटिस्म के ऊपर उन्होंने जिस मुखर ढंग से आलोचना की उससे वो कई दिनों तक समाचार पत्रों, न्यूज़ चैनलों और सोशल मीडिया में छाई रहीं।

रजत शर्मा के टीवी शो “आप की अदालत” में  कंगना रनौत

कंगना रनौत की जीवनी (उम्र, पहली फिल्म, परिवार, अवार्ड (Kangana Ranaut Biography in Hindi Wiki, Caste, Age, Height, Boyfriend, Family, First Movie List, Mother)

कंगना रनौत का जन्म भांबला, जिला मंडी, हिमाचल प्रदेश में हुआ उनके पिता व्यवसायी ( कांट्रेक्टर ) हैं जबकि माँ एक शिक्षिका हैं। कंगना रनौत ने अपने अभिनय कैरियर की शुरुआत दिल्ली में अस्मिता थिएटर ग्रुप के साथ की।कंगना रनौत ने सुप्रसिद्ध रंगमंच निर्देशक अरविन्द गौड़ के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त किया। कंगना ने अरविन्द की थियेटर कार्यशाला में इंडिया हैबिटेट सेंटर में भाग लिया और कई नाटकों में अभिनय किया। अरविन्द गौड़ के साथ उनका पहला नाटक गिरीश कर्नाड का रक्त् कल्याण था।

कंगना रनौत और उनके विवाद

  • कंगना रनौत मेरे ख्याल से पहली बार तब विवाद में आयीं जब उन्होंने आदित्य पंचोली के ऊपर गाली गलौज और मार पीट का आरोप लगाया।
  • फिर शेखर सुमन के पुत्र अध्ययन सुमन से उनके रिश्ते खटास में पड़ गए और अध्ययन सुमन ने उनके ऊपर ख़राब व्यवहार करने का आरोप लगाया।
  • ऋतिक रौशन के साथ उनका नाम जुड़ना और फिर ऋतिक के साथ कंगना के सबंधों का इतना ख़राब होना कि बाद कोर्ट कचहरी तक पहुँच गयी।
  • फिर नेपोटिस्म को लेकर करन जौहर और बॉलीवुड इंडस्ट्री के खान बंधुंओं को भी लपेट कर जोरदार टिप्पणी की जो कई दिनों तक मिडिया में छाई रही।
  • सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमय मृत्यु की सबसे पहले हत्या कहकर उसे नेपोटिस्म से जोड़ कर सुर्ख़ियों में रहीं।
  • बॉलीवुड में नशे की उपलब्धता और कारोबार तथा उसमें बड़े बड़े अभनेताओं के शामिल होने की बात कह कर सुर्ख़ियों में छाई रहीं। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि कोई भी बड़ा अभनेता / अभिनेत्री इसमें कुछ नहीं कह रही है क्योंकि इसमें बहुत बड़े नाम शामिल हैं।
  • सुशांत सिंह राजपूत मामले में उनकी टिप्पणी के बाद उनका मुंबई सरकार में बड़े राजनीतिक नेता संजय राउत से उनकी ट्विटर पर तीखी नोक झोंक हुई।
  • इस पर उन्होंने मुंबई की तुलना पीओके से कर दी जिस पर गुस्सा होकर शिवसैनिकों ने उनको मुंबई में लौटने पर देख लेने की धमकी दी।
  • मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने उन्हें “वाई श्रेणी” की सुरक्षा प्रदान कर दी। इस बाद मुंबई सरकार ने उनके मुंबई बीएमसी के खार में स्थित बंगले में अवैध निर्माण की बात कह कर उनके ऑफिस का काफी हिस्सा तोड़ दिया।

यहाँ पर कंगना को पसंद करें या ना करें पर उनके मुखर और निडर व्यक्तित्व की तरफ किये बिना नहीं रह सकेंगे। जिस समय सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु या उसके काफी समय बाद तक फिल्मी दुनिया के किसी भी बड़े या छोड़े सितारे ने इस बारे में बोलने की हिम्मत नहीं जुटाई उस समय कंगना अपने बेबाक अंदाज में छोटे से लेकर बड़े मुद्दे पर बोलती रहीं।

कगना रनोट की लेटेस्ट ट्वीट ( Kangana Ranaut latest tweet )

  • 6 सितम्बर – किसी के बाप का नहीं है महाराष्ट्र, महाराष्ट्र उसी का है जिसने मराठी गौरव को प्रतिष्ठित किया है। और मैं डंके की चोट पे कहती हूँ हॉ मैं मराठा हूँ ,उखाड़ो मेरा क्या उखाड़ोगे?
  • 6 सितम्बर – संजय जी मुझे अभिव्यक्ति की पूरी आज़ादी है मुझे अपने देश में कहीं भी जाने की आज़ादी है । मैं आज़ाद हूँ ।
  • 9 सितम्बर – मैं बारह साल की उम्र में हिमांचल छोड़ चंडीगढ़ हॉस्टल गयी फिर दिल्ली में रही और सोलह साल की थी जब मुंबई आयी, कुछ दोस्तों ने कहा मुंबई में वही रहता है जिसे मुम्बादेवी चाहती है,हम सब मुम्बादेवी देवी के दर्शन करने गए,सब दोस्त वापिस चले गए और मुम्बादेवी ने मुझे अपने पास ही रख लिया
  • 9 सितम्बर – रानी लक्ष्मीबाई के साहस,शौर्य और बलिदान को मैंने फ़िल्म के जरिए जिया है। दुख की बात यह है मुझे मेरे ही महाराष्ट्रा में आने से रोका जा रहा है मै रानी लक्ष्मीबाई के पद चिन्हों पर चलूँगी ना डरूंगी, ना झुकूँगी। गलत के ख़िलाफ़ मुख़र होकर आवाज़ उठाती रहूंगी, जय महाराष्ट्र, जय शिवाजी
  • 9 सितम्बर – मैं अपनी मुंबई में हूँ,अपने घर में हूँ मुझपे वार भी हुआ तो पीठ पीछे जब मैं फ़्लाइट में थी,सामने नोटिस देने की या वार करने की हिम्मत नहीं है मेरे दुश्मनों में ये जानकर अच्छा लगा,बहुत लोग मुझे पहुँचाई हुई हानि से दुखी और चिंतित हैं मैं उनके आशीर्वाद और स्नेह की आभारी हूँ
  • 9 सितम्बर – Now that high court has declared it is a clear case of bullying and its done right after I exposed drug racket,questioned shoddy investigations of SSR murder one can see freedom comes with a price, I am paying for mine are you paying for yours? #ShameOnMahaGovt #ShameOnBollywood
  • 9 सितम्बर – Paid sources of Maha government are spreading fake info,BMC never sent any notice to me until yesterday,in fact I got all the documents cleared myself from BMC for renovations. ⁦@mybmc⁩ at least have the courage to stand by your audacity why lie now?
  • 9 सितम्बर – Today they have demolished my house tomorrow it will be yours, governments come and go when you normalise violent suppression of a voice it becomes the norm, today one person being burned at the stake tomorrow it will be jowhar of thousands,wake up now.
  • 9 सितम्बर – Come Udhav Thakeray and Karan Johar Gang you broke my work place come now break my house then break my face and body, I want world to see clearly what you anyway do underhand, whether I live or die I will expose you regardless
  • 10 सितम्बर – तुम्हारे पिताजी के अच्छे कर्म तुम्हें दौलत तो दे सकते हैं मगर सम्मान तुम्हें खुद कमाना पड़ता है, मेरा मुँह बंद करोगे मगर मेरी आवाज़ मेरे बाद सौ फिर लाखों में गूंजेगी, कितने मुँह बंद करोगे? कितनी आवाज़ें दबाओगे? कब तक सच्चाई से भागोगे तुम कुछ नहीं हों सिर्फ़ वंशवाद का एक नमूना हो।
  • 10 सितम्बर – जिस विचारधारा पे श्री बाला साहेब ठाकरे ने शिव सेना का निर्माण किया था आज वो सत्ता केलिए उसी विचारधारा को बेच कर शिव सेना से सोनिया सेना बन चुके हैं, जीन गुंडों ने मेरे पीछे से मेरा घर तोड़ा उनको सिविक बॉडी मत बोलो, संविधान का इतना बड़ा अपमान मत करो

और भी बहुत सारी कंगना रनौत की ट्वीट हैं जो मुंबई सरकार की आँखों की किरकिरी बने हुए हैं।

Kangana Ranaut  Image

Kangana Ranaut Biography In Hindi Wiki

कंगना रनौत का जन्म एवं परिचय (Kangana Ranaut  birth date, age father name and )

पूरा नामकंगना अमरदीप रनौत
पेशाअभिनेत्री एवं मॉडल
पिताअमरदीप रनौत (व्यवसायी और ठेकेदार)
माताआशा रनौत (शिक्षक)
भाई  अक्षित रनौत
बहनरंगोली रनौत
जन्मतिथि23 मार्च 1986
जन्म स्थानभांबला, जिला मंडी, हिमाचल प्रदेश, भारत
उम्र33 वर्ष
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
पॉपुलर फिल्मगैंगस्टर, फैशन, क्वीन
पहली बॉलीवुड फिल्मगैंगस्टर (2006)
ऊंचाईसे० मी०- 165 / फीट इन्च- 5′ 5”
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
राशिमेष
शिक्षाडीएवी स्कूल, सेक्टर 15 चंडीगढ़
कॉलेजइलीट स्कूल ऑफ़ मॉडलिंग, मुंबई
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
फेसबुकiamkangana
Kangana Ranaut Insta इंस्टाग्रामkanganaranaut
Kangana Ranaut Twitter Account ट्विटर@KanganaTeam
विकिपीडियाKangana Ranaut
यूट्यूबअभी ज्ञात नहीं
ईमेलअभी ज्ञात नहीं
वेबसाईटअभी ज्ञात नहीं
Kangana Ranaut husband / Boyfriend
Kangana Ranaut net worth

कंगना रनौत के पुरस्कार / सम्मान / अवार्ड

कंगना रनौत ने कई पुरस्कार प्राप्त किये है, जिसमें पद्म श्री, भारत गणराज्य का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, चार फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार, तीन अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फ़िल्म अकादमी पुरस्कार, और प्रत्येक स्क्रीन, जी सिने और प्रोड्यूसर्स गिल्ड पुरस्कार समारोह से एक पुरस्कार शामिल हैं।

  • सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर स्पेशल अचीवमेंट – 2014, 2015
  • पद्म श्री पुरस्कार – 2020
अवार्ड का नामवर्षअवार्ड की कैटेगरीफिल्म
फिल्म फेयर अवार्ड2007बेस्ट फिमेल डेब्यूगैंगस्टर
आइफा अवार्ड्स2007स्टार डेब्यू ऑफ़ द इयरगैंगस्टर
निर्णायक प्रदर्शन के लिए स्टारडस्ट अवार्ड2008बेस्ट एक्ट्रेसलाइफ इन ए … मेट्रो
फिल्म फेयर अवार्ड2009बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेसफैशन
आइफा अवार्ड्स2009बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेसफैशन
नेशनल फिल्म अवार्ड्स2010बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेसफैशन
स्टारडस्ट अवार्ड2014बेस्ट एक्ट्रेसक्वीन
आइफा अवार्ड्स2015बेस्ट एक्ट्रेसक्वीन
फिल्म फेयर अवार्ड2015बेस्ट एक्ट्रेसक्वीन
नेशनल फिल्म अवार्ड्स2016 , 2015बेस्ट एक्ट्रेसतनु वेड्स मनु रिटर्न्स

कंगना रनौत का जीवनी बायोग्राफी विकी करियर (Kangana Ranaut  In Hindi Wiki Career )

See More – Romantic Quotes | Quotes | Love Quotes | Short Romantic Quotes

कंगना एक राजपूत समाज से है जो कि एक मध्यम परिवार है जिसमें लड़कियों को लेकर एक संकीर्ण मानसिकता होती है। जब कंगना ने अपनी पढाई छोड़ कर ग्लैमर की दुनिया में आने का फैसला लिया तब इन्हें अपने परिवार का बहुत विरोध मिला इनके पिता काफी नाराज हुए। इनकी माँ आशा राणावत एक स्कूल में शिक्षक है , कंगना की माँ भी यही चाहती थी की कंगना की जल्दी से शादी हो जाए और वे अपने पति के साथ शांति से अपना घर बसाए , लेकिन कंगना की इच्छा को जान कर उनकी माँ ने उनका साथ दिया उनके परिवार में केवल कंगना की माँ ही थी जिन्होंने कंगना का फिल्मो में आने में साथ दिया . कंगना के दादा जी आर्मी में थे , जब उन्होंने कंगना का पहला किसिंग(kissing) सीन टीवी पर देखा तो वे बेहद नाराज हुए उन्होंने कंगना से अपने नाम के आगे से अपना सरनेम तक हटाने के लिए कहा।

कंगना रनौत अपने घर से बगावत करके 16 वर्ष की आयु में मुंबई आई थीं और उन्होंने एक मॉडल बनाने के लिए अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और दिल्ली में आकर एक एलीट नाम की मॉडलिंग एजेंसी को ज्वाइन कर लिए। इसी एजेंसी से लोगों ने इन्हे नोटिस किया और इसके बाद ही 2006 में फिल्म महेश भट्ट की गेंगस्टर से अपना डेब्यू (debut) किया। इस फिल्म में उनके अभिनय को बहुत सराहा गया। और उन्हें फिल्म फैशन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (2008) में नवाजा गया। इसी तरह वे अपने अभिनय का लोहा मनवाती रही और वह 22 वर्ष की आयु में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने वाली सबसे छोटी उम्र की भारतीय अभिनेत्रियों में से एक हैं।

कंगना रनौत के पसंदीदा ( Kangana Ranaut Biography In Hindi Wiki Favorites )

पसंदीदा व्यंजनदाल चावल, बेरी बर्स्ट
अभिनेताआमिर खान, शाहरुख खान
अभिनेत्रीश्रीदेवी
फिल्मकुछ कुछ होता है
बुक / पुस्तकेंThe Story of My Experiments with Truth, (autobiography of Mohandas K. Gandhi)
फैशन डिज़ाइनरकाला
फैशन आइकनसोनम कपूर
रंगकाला, लाल और सफ़ेद
खेलबास्केटबॉल
स्थानमिलानो, पेरिस

कंगना रनौत की टॉप मूवीज Kangana Ranaut Movies List in Hindi

वर्षफिल्मेंडायरेक्टर्स
2006गेंगस्टरअनुराग बासु
2006वो लम्हेमोहित सूरी
2008फैशनमधुर भंडारकर
2009राज़ – द मिस्ट्री कंटिन्यूमोहित सूरी
2010वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबईमिलन लुथरिया
2013क्वीनविकास बहल
2015तनु वेड्स मनुआनंद एल राय
2017सिमरनहंसल मेहता
2019Manikarnika: The Queen of Jhansiराधा कृष्ण जगरलामुदी और कंगना रनौत

Kangana Ranaut  Biography In Hindi Wiki

कंगना रनौत बहुमुखी प्रतिभा की मालकिन हैं वे अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म गैंग्स्टर (2005) में अभिनय करने से पहले, दिल्ली के एक थिएटर आर्टिस्ट भी रह चुकी हैं। साथ ही उन्होंने अपनी फिल्म क्वीन के लिए न्यूयॉर्क में अपनी पटकथा लेखन का कोर्स ज्वाइन किया था जो उन्हें बीच में छोड़ना पड़ा और उन्होंने अपनी फिल्म क्वीन के अपने सारे संवाद उन्होंने खुद लिखे थे। कंगना रनौत एक ट्रेन कत्थक डांसर है। कंगना रनौत यदि एक्टर नही बनती तो शायद ये एक डॉक्टर बनना पसंद करती

Some Lesser Known Facts About Kangana Ranaut 

  • कंगना रनौत धूम्रपान करती हैं और कंगना रनौत शराब पीती हैं।
  • वह हिमाचल प्रदेश के एक राजपूत जमींदार परिवार में पैदा हुई और उनका सरनेम राणावत है।
  • ग्लैमर की दुनिया में शामिल होने के कारण उन्हें घर से बेदखल कर दिया गया और उनके दादाजी ने उन्हें सरनेम लगाने से भी मना कर दिया था।
  • कंगना रनौत ने सिर्फ कक्षा 12 तक ही परम्परागत पढाई की थी और एक मॉडल बनाने के लिए अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और दिल्ली के एलीट मॉडलिंग एजेंसी को ज्वाइन कर लिए।
  • शरू में वह सौंदर्य प्रतियोगिताओं में सक्रिय रूप से भाग लिया करती थीं।
  • वह अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म गैंग्स्टर (2005) में अभिनय करने से पहले, दिल्ली के एक थिएटर समहू में अभिनय किया करती थीं। उनका पहला नाटक गिरीश कर्नाड द्वारा Taledanda (Rakt-Kalyan) था।
  • 2005 में उनकी छोटी बहन रंगोली पर एक व्यक्ति द्वारा एसिड से हमला किया गया, जिसने डिलीवरी बॉय के रूप में उनके घर में प्रवेश किया था।
  • वह 22 वर्ष की आयु में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने वाली सबसे छोटी उम्र की भारतीय अभिनेत्रियों में से एक हैं, उन्हें फिल्म फैशन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (2008) में नवाजा गया।
  • पहले वह एक मांसाहारी थीं लेकिन अब वह एक शाकाहारी बन गई हैं और 2013 में उन्हें PETA द्वारा भारत के हॉटेस्ट शाकाहारी के रूप में सूचीबद्ध किया गया।
  • कंगना रनौत ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता: सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री “क्वीन” (2014) और “तनु वेड्स मनु रिटर्न्स” (2015)।
  • अगर कंगना रनौत एक अभिनेत्री नहीं होती तो शायद वह एक डॉक्टर होती ।
  • वह एक प्रशिक्षित कथक नर्तिका हैं।
  • वह इंग्लिश फुटबॉलर डेविड बेकहम को पसंद करती हैं।
  • कंगना रनौत ने शायद ही एक दर्जन से ज्यादा फिल्मों को देखा होगा और वह टीवी शो बिल्कुल भी देखना पसंद नहीं करती।
  • कंगना रनौत का एक सपना है की जब वह अपने काम से रिटायर हो गई, तो वह शिमला में अपना एक फार्महाउस खरदीना चाहती हैं।

ये थी दोस्तों Kangana Ranaut Biography In Hindi Wiki आपको कैसी लगी ये जरूर बताएं। मेरे ख्याल में अगर कंगना को सेल्फ मेड वूमेन कहा जाये तो बुरा नहीं होगा। उनका जीवन ये भी सन्देश देता है कि आप चाहे जो भी सपने देखें अगर आप में हिम्मत है और लगन है तो एक न एक दिन आपके भी सपने पूरे होंगे ही होंगे। हिमाचल की लड़की का अकेले 16 साल की उम्र में घर से बगावत कर अपने सपनो को पूरा करने के लिए मुंबई आना और फिर यहां पर तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाना। किसी भी के लिए गर्व की बात है।

लोग कहते हैं कि वे बहुत बेबाक हैं पर मुझे लगता है कि वो बहुत ही साहसी और चतुर महिला हैं जिन्हे ये पता है कि अगर किसी गलत काम पर सब डर कर चुप हैं तो भी उन्हें बोलना है। और उनका ये ही अंदाज उन्हें औरों से अलग बनाता हैं। हमें नहीं पता कि उद्धव ठाकरे या संजय राउत के साथ उनका मतभेद आगे क्या रंग लेगा पर अभी के लिए तो लोग उन्हें बॉलीवुड में व्याप्त गन्दगी को हटाने के लिए बिगुल बजाने वाला ही मान रहे हैं।

FAQ –

Q – कंगना रनौत की कास्ट क्या है?
Ans – राणावत, भारतीय राजपूत, हिन्दू।

Q – कंगना रनौत की बहन कौन है ?
Ans – रंगोली रनौत

Q – कंगना रनौत की उम्र कितनी है ?
Ans – 33 वर्ष

Q – कंगना रनौत की height कितनी है?
Ans – 1.66 m

Q – कंगना रनौत की कुल संपत्ति कितनी है ?
Ans – मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंगना रनौत की कुल संपत्ति 13 मिलियन डॉलर या करीब 96 करोड़ रुपए है।

See More – सभी के लिए बहुत खूबसूरत शायरी और कोट्स हिंदी में

See More – अर्नब गोस्वामी का जीवनी बायोग्राफी विकी | Arnab Goswami Biography In Hindi Wiki

See More – Sadhguru Life Education Family and Quotes on Nature Mind Love and Life In Hindi { सद्गुरु का जीवन विकी और उनके कोट्स }

See More – (महिलाओं के लिए कोट्स) women quotes in hindi respect women quotes status sms thoughts Images

See More – Quotes about school life in Hindi with images Shayari Status

See more – I Will Never Disturb You Again Quotes Status In Hindi With Image

See More – Best 101 Shayari for beautiful girl in Hindi खूबसूरती पर शायरियां

See More – Best Emotional Quotes For Life

Leave a Comment