जितेन्‍द्र कुमार का जीवन बायोग्राफी विकी | Jeetendra Kumar Biography In Hindi Wiki Jeetu Bhaiya ki jivni

Jeetendra Kumar Biography In Hindi Wiki Jeetu Bhaiya ki jivni | जीतू भैया की जीवनी

Jeetendra Kumar Biography In Hindi Wiki Jeetu Bhaiya ki jivni – जितेन्द्र कुमार मूलरूप से अलवर, राजस्थान के हैं और उनका जन्म 1 सितंबर 1990 को हुआ था। एक भारतीय अभिनेता हैं, जो ज्यादातर वेब सीरीज में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। जितेन्द्र कुमार kota factory के जीतू भैया के नाम से काफी प्रसिद्द हुए हैं। इसमें वे इंजिनीरिंग की तैयारी कराने वाली एक कोचिंग के टीचर बने हैं। ऐसा टीचर जो स्टूडेंट के बीच काफी लोकप्रिय है बहुत अच्छे ढंग से पढ़ाने के लिए और क्लास के बाहर भी गाइड बनने के लिए।

Jeetendra Kumar Biography In Hindi Wiki Jeetu Bhaiya ki jivni
Jeetendra Kumar Biography In Hindi Wiki Jeetu Bhaiya ki jivni

Image Source – wikifolder.com

जीतेन्द्र कुमार बहुत इंटेंस अभिनेता हैं और वे अपने किरदारों जीतू भैया, मुन्ना जज़बाती, गिट्टू और अर्जुन केजरीवाल (अरविंद केजरीवाल, भारतीय राजनीतिज्ञ और दिल्ली के मुख्यमंत्री का एक पैरोडी संस्करण) के लिए व्यापक रूप से जाने जाते हैं।

उन्हें कोटा फैक्ट्री में जीतू भैया के टीचर , पंचायत अमेज़न प्राइम वेब सीरीज़ में पंचायत सचिव अभिषेक त्रिपाठी और आयुष्मान खुराना के साथ शुभ मंगल ज़्यादा सावधान में अमन त्रिपाठी की भूमिका के लिए उनकी बहुत सराहना की जाती है। इन्ही भूमिकाओं के दम पर ही जीतेन्द्र कुमार उर्फ़ जीतू भैया अपने दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं।

जितेन्‍द्र कुमार की लेटेस्ट न्यूज़ ( Jeetendra Kumar Latest News )

  • 2020 में, उन्होंने आयुष्मान खुराना के साथ बॉलीवुड फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ में मुख्य भूमिका निभाई। इस फिल्म में उन्होंने आयुष्मान के साथ लिप-लॉक सीन किया था जिसने खूब धमाल मचाया था.
  • 2019 में, वह भारत की पहली ब्लैक एंड व्हाइट वेब-सीरीज़, ‘कोटा फ़ैक्टरी’ में दिखाई दिए। उन्होंने ‘जीतू भैया’ का किरदार निभाया, जो इतना लोकप्रिय हुआ कि उनके प्रशंसक उन्हें इसी नाम से बुलाने लगे।
  • 2012 – जीतेन्द्र कुमार का पहला वीडियो “मुन्ना जज्बाती: द क्यू-टिया इंटर्न” वायरल हो गया और यूट्यूब पर रिलीज होने के कुछ ही घंटों में 30 लाख व्यूज को पार कर गया। इसमें जितेंद्र ने एक अति संवेदनशील कॉर्पोरेट इंटर्न की भूमिका निभाई थी।

Jeetendra Kumar Lifestyle 2020, Salary, House, Boyfriend, Cars, Biography, Family & Net Worth

Jeetendra Kumar or Jeetu Bhaiya Ki Personal Life ( जितेन्‍द्र कुमार का व्यक्तिगत जीवन )

Jeetendra In Hindi Wiki

जितेन्‍द्र कुमार  का जन्म एवं परिचय (Jeetendra Kumar birth date, age husband name and boyfriend )

पूरा नामजितेन्‍द्र कुमार
पेशाअभिनेता ( Youtube, मंच , मूवीज और ओटीटी प्लेटफार्म )
पिताज्ञात नहीं (civil engineer)
जन्मतिथि1 सितंबर 1990
जन्म स्थानखैरथल, अलवर, राजस्थान
उम्र31 साल 2021 के अनुसार
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
पॉपुलर सीरीजकोटा फैक्ट्री में ‘जीतू भैया’
पहली सीरीजYouTube, अभिनेता: मुन्ना जज्बाती: द क्यू-टिया इंटर्न (2012)
पहली बॉलीवुड फिल्मA Wednesday (2008) एक टैक्सी चालक के रूप में और (लीड रोल): गॉन केश (2019)
स्कूलअभी ज्ञात नहीं
कॉलेजआईआईटी खड़गपुर
शैक्षणिक योग्यता Qualificationआईआईटी खड़गपुर से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक।
वेतन Salaryप्रति फिल्म 1 करोड़
ऊंचाई1.65 मी / 5 फिट 5 इंच +
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
राशिकन्या
भाई / बहनदो बहन रितु, चित्रा (चिंकी)
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
फेसबुकJitendra Kumar Facebook
इंस्टाग्राम@jitendrak1
ट्विटर@jitendrajk06
विकिपीडियाJeetendra Kumar Wikipedia
यूट्यूबअभी ज्ञात नहीं
ईमेलअभी ज्ञात नहीं
वेबसाईटअभी ज्ञात नहीं
jitendra kumar wife / Girlfriendजीतेन्द्र कुमार वैसे तो अविवाहित है पर उनके आकांक्षा ठाकुर से रोमांस के चर्चे आज कल अक्सर सोशल मीडिया और समाचार पत्रों की सुर्ख़ियों छाये रहे।
jitendra kumar net worthइस समय USD 1 मिलियन या INR 7 करोड़ है

जितेन्‍द्र कुमार का जीवनी बायोग्राफी विकी करियर (Jeetendra Kumar Biography In Hindi Wiki Career )

जितेंद्र कुमार को IIT खड़गपुर में सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान अभिनय पसंद आने लगा था। यहीं पर जितेंद्र कुमार ने IIT खड़कपुर में हिंदी टेक्नोलॉजी ड्रामेटिक्स सोसाइटी के गवर्नर के रूप में कई मंच नाटक किए हैं, जहाँ उनकी मुलाकात विश्वपति सरकार से हुई, जिन्होंने अंततः उन्हें 2012 में TVF में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

जीतेन्द्र कुमार ने 2013 में ‘मुन्ना जज्बाती: द क्यू-टिया इंटर्न’ में अभिनय किया, जो तुरंत वायरल हो गया और 3 मिलियन व्यूज को पार कर गया। और इसी के बाद से जीतेन्द्र कुमार लोगों की नजर में आ गए तब से, उन्होंने टीवीएफ सीरीज के कई वीडियो में कई पात्रों को चित्रित किया है जिसमें ‘टेक कन्वर्सेशन विद डैड’, ‘ए डे विद’ सीरीज़, टीवीएफ बैचलर की सीरीज़, जिसने एक मिलियन व्यूज पार किए, कोटा फ़ैक्टरी और कई अन्य शामिल हैं।

YouTube पर TVF वीडियो के अलावा, जीतेन्द्र कुमार ने कॉमेडी स्केच, मूवी और वेब सीरीज़ में कुछ महत्वपूर्ण और यादगार भूमिकाएँ निभाई हैं। वह मुख्य रूप से अपने चरित्र ‘जितेंद्र माहेश्वरी’, वेब श्रृंखला टीवीएफ पिचर्स में एक निराश कॉर्पोरेट कर्मचारी, ‘गिट्टू’, स्थायी रूममेट्स वेब श्रृंखला में एक भ्रमित दूल्हे और कोटा फैक्ट्री से ‘जीतू भैया’ के लिए प्रसिद्ध हैं। कोटा फैक्ट्री के जीतू भैया का किरदार तो जैसे जीतेन्द्र कुमार का उप नाम हो गया।

उन्होंने हाल ही में अमेज़न प्राइम पर वेब-सीरीज़ पंचायत में मुख्य भूमिका निभाई। वह उत्तर प्रदेश के ग्रामीण शहर फुलेरा में एक पंचायत कार्यालय के शहरी युवा ग्राम सचिव अभिषेक त्रिपाठी की भूमिका निभाते हैं। इसमें वो गांव में रुकना नहीं चाहते हैं पर नौकरी है तो रुकना पड़ता है और यह श्रृंखला उनके दैनिक संघर्षों के इर्द-गिर्द घूमती है जो गाँव के जीवन और अपनी नौकरी के साथ साथ Indian Institutes of Management के Common Admission Test की तैयारी भी कर रहे हैं । टीवीएफ द्वारा निर्मित श्रृंखला को दर्शकों और आलोचकों द्वारा बहुत ही सराहा गया है।

जीतेन्द्र कुमार ने हाल ही में चमन बहार में मुख्य भूमिका निभाई थी। वह एक छोटे शहर के पान-दुकान के मालिक बिल्लू की भूमिका निभाता है, जिसे एक सुंदर स्कूली लड़की से प्यार हो जाता है, जो उसकी दुकान के सामने एक घर में रहती है। लड़की की एक झलक पाने के लिए उसकी दुकान इलाके के सभी युवा लड़कों का एक केंद्र बन जाती है। इसमें जीतेन्द्र कुमार पान की छोटी सी दुकान या गुमटी वाले का किरदार बहुत ही बखूबी से निभाया है।

जितेन्‍द्र कुमार के पसंदीदा (Jeetendra Kumar Biography In Hindi Wiki Favorites )

पसंदीदा व्यंजनचॉकलेट, चिकन
अभिनेताशाहरुख खान और दिलीप कुमार
अभिनेत्रीआलिया भट्ट
फैशन डिज़ाइनर
रंग
खेलक्रिकेट ( मनपसंद क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी )
गीतकार गुलजार
स्थानगोवा

जितेन्‍द्र कुमार की मूवीज Jeetendra Kumar Movies List in Hindi

2014शुरुआत का इंटरवल
2019गॉन केश
2020सीरियस मेन
2020चमन बहार
2020शुभ मंगल ज्यादा सावधान

जितेन्‍द्र कुमार की वेब सीरीज Jeetendra Kumar web Series List in Hindi

2015TVF Pitchers
2016Humorously Yours
2019Kota Factory
2020Panchayat
2020TVF Bachelors
2020Permanent Roommates 2
2020I am Mature

Jeetendra Biography In Hindi Wiki

Some Lesser Known Facts About Jeetendra Kumar

  • उनका जन्म राजस्थान के एक छोटे से गांव खैरथल, अलवर में हुआ था।
  • जितेंद्र कुमार इंजीनियरों के परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता एक सिविल इंजीनियर हैं। वह एक सिविल इंजीनियर भी हैं।
  • बचपन से ही, उन्हें अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और नाना पाटेकर सहित विभिन्न फिल्म सितारों की नकल करना पसंद था।
  • जितेंद्र कुमार ने आईआईटी खड़गपुर से बी.टेक (सिविल इंजीनियरिंग) किया, स्नातक स्तर की पढ़ाई के दौरान उन्होंने हिंदी भाषण में कांस्य पदक जीता।
  • करियर के शुरूआती दौर में उन्होंने काफी संघर्ष किया। उन्होंने 8 महीने तक एक कंपनी में काम किया, लेकिन उन्हें लगा कि नौकरी वह नहीं है जिसके लिए वह जुनूनी थे, इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी। बाद में उनकी मुलाकात विश्वपति सरकार (TVF) से हुई, जो कॉलेज में उनके सीनियर थे। बिस्वपति ने फिर जितेंद्र को टीवीएफ (द वायरल फीवर) में शामिल होने के लिए कहा।
  • जीतेन्द्र कुमार ने एक बार राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, दिल्ली के लिए आवेदन किया था लेकिन दूसरे दौर में रिजेक्ट कर दिया गया था। फिर वह एक अभिनेता के रूप में काम करने के लिए मुंबई चले गए। वह हफ्ते में ५ दिन एक्टिंग प्रोजेक्ट करते थे और शेष दो दिनों में अपने खर्चे को पूरा करने के लिए मैथ्स और फिजिक्स के टूशन पढ़ाते थे।
  • 2012 में आए अपने पहले टीवीएफ वीडियो में, जितेंद्र ने एक अति संवेदनशील कॉर्पोरेट इंटर्न की भूमिका निभाई- “मुन्ना जज्बाती: द क्यू-टिया इंटर्न।” वीडियो वायरल हो गया और यूट्यूब पर रिलीज होने के कुछ ही घंटों में 30 लाख व्यूज को पार कर गया।
  • एक सफल YouTuber बनने से पहले, जितेंद्र कुमार और विश्वपति सरकार दोनों एक साथ थिएटर प्ले करते थे।

ये थी दोस्तों Jeetendra Kumar Biography In Hindi Wiki आपको कैसी लगी ये जरूर बताएं। मेरे ख्याल में जितेंद्र कुमार की जीवनी या बायोग्राफी उन लोगों के लिए सीख है जिन्हे लगता है बिना पहचान या गॉडफादर के फ़िल्मी दुनिया में सफलता नहीं प्राप्त की जा सकती है। मैंने तो पहली बार ऐसा सुना है कि किसी कलाकार ने सिर्फ अपने खर्चे के लिए ही टूशन किया हो बाकि पैशन के लिए नाटकों और वेब सीरीज में अभिनय किया हो। यानी इतने कड़े संघर्ष के बाद उन्हें आखिर कार सफलता मिल ही गयी और अभिनय के क्षेत्र में उन्होंने अच्छी खासी पहचान बना ली।

FAQ –

Q – Is Jitendra Kumar married क्या जितेंद्र कुमार शादीशुदा हैं?
Ans – नहीं जितेंद्र कुमार अभी अविवाहित हैं।

Q – Is Jitendra Kumar an IITian क्या जितेंद्र कुमार आईआईटीयन हैं?
Ans – जी हाँ, जितेन्द्र कुमार ने आई आई टी खड़गपुर से बी. टेक सिविल इंजीनियरिंग में की है।

Q – Is Jitendra Kumar IIT dropoutक्या जितेंद्र कुमार आईआईटी ड्रॉपआउट हैं?
Ans – नहीं

Q – Who is the father of jeetu Bhaiya जीतू भैया के पिता कौन हैं?
Ans – जीतेन्द्र कुमार के पिता भी एक सिविल इंजीनियर हैं और उनकी मां एक गृहिणी हैं। उनकी दो बहनें रितु और चिंकी हैं।

Q – Which TVF actors are Iitians कौन से टीवीएफ अभिनेता आईआईटियन हैं?
Ans – लड़कों का एक समूह जो कोर टीम आईआईटी खड़गपुर से है और जिन्होंने वेब के लिए कंटेंट बनाने के लिए इंजीनियरिंग से अभिनय की फील्ड में स्विच किया। आज, ये सभी टीवीएफ अभिनेताओं की ब्रिगेड हैं। इन आईआईटी खड़गपुर के इंजीनियर ग्रेजुएट में से कुछ प्रमुख नाम अरुणभ कुमार, विश्वपति सरकार और जितेंद्र कुमार ।

इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment