Covid-19 Variant What is delmicron hindi कोविड -19 वैरिएंट डेलमाइक्रोन क्या है ओमाइक्रोन और डेल्टा से ज्यादा खतरनाक क्यों है

कोविड -19 वैरिएंट डेलमाइक्रोन क्या है, लक्षण, बचाव , ओमाइक्रोन और डेल्टा से कैसे अलग है [ Covid-19 Variant What is delmicron hindi, delmicron variant kya hai, delmicron variant ke lakshan kya hai, delmicron variant se bachao ke upay ]

यहाँ भारत सहित सभी देश COVID-19 के पिछले वरिएन्ट से संभले भी नहीं हैं कि ओमाइक्रोन ने लोगों को डराना शुरू कर दिया अभी जहां विशेषज्ञ अभी भी निवारक रणनीति को चाक-चौबंद करने के लिए इस नए delmicron variant की प्रकृति को समझने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, वहीं एक और संस्करण सामने आया है। इससे पहले यूरोपीय देशों में COVID-19 की इस लहर में COVID-19 के एक और नए वेरिएंट डेल्माइक्रोन की बात भी कही और ये भी कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका और यूरोप में COVID के मामलो में जो अचानक बढ़ोतरी हुई है उसके लिए डेलमाइक्रोन नाम का यह स्ट्रेन वास्तव में संयुक्त राज्य के लिए जिम्मेदार है।

Covid-19 Variant What is delmicron hindi कोविड -19 वैरिएंट डेलमाइक्रोन क्या है

समझना बहुत मुश्किल नहीं है, डेल्माइक्रोन डेल्टा और ओमाइक्रोन वेरिएंट का एक संयोजन है इसलिए ये ओमाइक्रोन वेरिएंट की तरह ज्यादा फैलता है और डेल्टा वेरिएंट की तरफ ज्यादा खतरनाक है। विशेषज्ञों द्वारा कहा ये भी जा रहा है कि यह COVID-19 का दोहरा रूप है जो पश्चिम में तेजी से फैल रहा है।

इस समय देश में हर तरफ Omicron वेरिएंट के मामले बढ़ते जा रहे हैं। देश में अब तक इस स्ट्रेन के 350 से अधिक मामले पाए गए हैं, जो आने वाले दिनों में क्रिसमस और नए साल के फंक्शन की वजह से बढ़ सकता है। हालाँकि भारत में अभी तक Delmicron के मामले सामने नहीं आए हैं। पर ये Delmicron भारत में कब तक आएगा इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

Covid-19 Variant What is diamicron hindi
Covid-19 Variant What is diamicron hindi कोविड -19 वैरिएंट डेलमाइक्रोन क्या है

विशेषज्ञों का कहना है कि अभी यह देखना बाकी है कि भारत में ओमाइक्रोन संस्करण कैसा व्यवहार करेगा जहां डेल्टा संस्करण का व्यापक प्रसार है। कुछ का यह भी मानना है कि ओमाइक्रोन भारत को प्रभावित नहीं कर सकता जैसा कि डेल्टा ने किया था। अभी जब विशेषज्ञ ओमाइक्रोन के बारे में ज्यादा कुछ कहने से बच रहे हैं तो Delmicron के बारे में अभी कुछ भी कहना बहुत मुश्किल है।

कोविड -19 वैरिएंट डेल्टा Covid-19 Varient Delta

कोविद का डेल्टा संस्करण जो कि मुख्य रूप से कोरोनवायरस की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार था और पूरे विश्व में अप्रैल के मध्य से जून के मध्य तक हावी रहा और था जिसके कारण दुनिया भर में लाखों लोगों के जाने गयी। वायरस का यह स्ट्रेन गंभीर लक्षण पैदा करता है और यहां तक कि अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम भी पहले के मुकाबले अधिक हुआ । इसके अलावा, संक्रमण के बाद तनाव मस्तिष्क कोहरे, मांसपेशियों में दर्द और बालों के झड़ने जैसे लक्षण दिखे और ये दीर्घकालिक लक्षण रहे ।

कोविड -19 वैरिएंट ओमाइक्रोन covid-19 variant omicron

जब हम ओमाइक्रोन के बारे में बात करते हैं, तो माना जाता है कि यह हल्के लक्षण पैदा करता है। हालांकि यह काफी संक्रामक है, लेकिन ओमाइक्रोन अभी तक गंभीर लक्षण नहीं मिले हैं और अस्पताल में भर्ती होने का या जान जाने का जोखिम कम होता है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ओमाइक्रोन संस्करण प्राकृतिक संक्रमण और टीकाकरण द्वारा प्रदान की गई प्रतिरक्षा को पार कर सकता है। ओमाइक्रोन संक्रमण के शुरुआती लक्षणों में गले में खराश, सिरदर्द और थकान शामिल हैं। अभी तक ओमाइक्रोन के मामले में गंध और स्वाद के नुकसान होता है या नहीं इसकी भी कोई सूचना नहीं है।

Avatar

Apr 23 2022

film stars who turned down ad deals

Avatar

Apr 19 2022

Covid 19 News Covid cases in India

Avatar

Apr 18 2022

Indias Got Talent Season 9 Winner

Avatar

Apr 17 2022

Vedant Madhava तैराकी में कांस्य पदक

Avatar

Apr 16 2022

Hanuman Jayanti 2022 Pooja

डेलमाइक्रोन वेरिएंट के लक्षण क्या है Delmicron Variant Symptom

अगर हम Delmicron वैरिएंट के लक्षण की बात करें तो हम कह सकते हैं कि चूँकि ये डेल्टा और Omicron का संम्मलित रूप दर्शाता है इसलिए इसके लक्ष्ण भी लगभा दोनों के सम्मिलित हो सकते हैं। इसलिए इसे अत्यधिक संक्रमणीय और गंभीर लक्षण पैदा करने के लिए शक्तिशाली माना जाता है। हालाँकि अभी भी इस बारे में शोध की आवश्यकता है इसलिए अभी तक के प्राप्त तथ्यों के आधार पर इसके कुछ लक्षण इस प्रकार हैं। जैसे

  • उच्च तापमान
  • लगातार खांसी
  • गंध या स्वाद की आपकी भावना में कमी या परिवर्तन
  • सिरदर्द
  • बहती नाक
  • गले में खरास

डेलमाइक्रोन वैरिएंट से बचाओ के उपाए Precaution to Avoid Delmicron Variant

इसलिए Delmicron का संक्रमण यहाँ भारत में फैलेगा या नहीं और कितना नुकसानदायक होगा यह तो समय ही बता सकता है। उस समय तक हम केवल यह कर सकते हैं कि हम अपनी सुरक्षा के इंतजाम अच्छे से कर सकते हैं जैसे टीका लगवाएं और सुरक्षित और संरक्षित रहने के लिए हाथ धोने और मास्क पहनने जैसे सभी एहतियाती उपाय करें।

Conclusion निष्कर्ष

कोरोना के इस वर्तमान स्वास्थ्य संकट के संकट के समय में सरकार एकदम अलर्ट मोड पर आ गयी है। जनवरी के प्रथम सप्ताह से 15 से 18 वर्ष के लोगों के लिए और 60 वर्ष से ज्यादा के बीमार व्यक्ति के लिए भी वैक्सीन लगाने का आदेश आ गया है , देश वैक्सीन उत्पादन में तेजी ला रहे हैं और अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बूस्टर शॉट्स के महत्व पर जोर दे रहे हैं। पर जहां सरकार और फ्रंट लाइन वर्कर कोरोना से लड़ाई में हमारी इतनी मदद कर रहे हैं वही हमारा भी कुछ फर्ज बनता है कि हम कम से कम कुछ सावधानी बरत कर कोरोना के विस्फोट को कुछ कम कर सकते हैं।

See Also – LIC kanyadan policy calculator 2021 hindi mein एलआईसी कन्यादान पालिसी LIC Policy Details

See Also – Rakesh Jhunjhunwala Ki Kahani राकेश झुनझुनवाला की बायोग्राफी, टिप्स, नेट वर्थ

See Also – LIC kanyadan policy calculator 2021 hindi mein एलआईसी कन्यादान पालिसी LIC Policy Details

See Also – नेशनल एसेट मोनेटाइजेशन पाइपलाइन योजना National Asset Monetisation Pipeline Hindi

See Also – गोल्ड हॉलमार्किंग Gold Hallmark Sign In India In Hindi

See Also – पेंडोरा पेपर्स लीक में कैसे फंस गए सचिन तेंदुलकर और अनिल अम्बानी Pandora scam 2021 India | Pandora Papers Leak in Hindi

Leave a Comment