Site icon Tubebite

अब आप एटीएम से ही बिना एटीएम कार्ड यूपीआई ऐप्स की मदद से पैसे जमा कर सकेंगे

Cardless cash deposit via upi apps hindi

Cardless cash deposit via upi apps hindi

Cardless cash deposit via upi apps hindi – एटीएम पर कार्डलेस कॅश जमा यूपीआई ऐप्स का पूरा प्रोसेस और कब से शुरु होगी ये स्कीम। आरबीआई कब घोषणा काटने वाली है। एटीएम पर कार्डलेस कॅश जमा यूपीआई ऐप्स के बारे में पूरी जानकारी।

भारत डिजिटल पेमेंट की दुनिया में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। अभी तक भारत Cardless cash through UPI apps के मामले में सबसे ज्यादा आगे बढ़ चुका है। वही पिछले साल के अंत में एटीएम पर कार्डलेस निकासी करने के बाद अब सरकार Cardless cash deposit through UPI apps यानि UPI apps के माध्यम से एटीएम से पैसे जमा करने की स्कीम भी लाने जा रही है। जिससे अब आपको बैंक में पैसे जमा करने के लिए भी लाइन लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

पिछले साल के अंत में एटीएम पर कार्डलेस निकासी यूपीआई ऐप्स के माध्यम से को सक्षम करने के बाद, भारतीय रिजर्व बैंक ने अब तीसरे पक्ष के यूपीआई ऐप के माध्यम से नकद जमा मशीनों में नकद जमा को सक्षम कर दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि यूपीआई नकद जमा के लिए आरबीआई का प्रस्ताव एक बड़ी छलांग है।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने लेनदेन की एक श्रृंखला के लिए बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल कर ली है, जमाकर्ता जल्द ही एटीएम और बैंक शाखाओं में नकद जमा मशीनों (सीडीएम) पर नकदी जमा करने के लिए इस फोन बैंकिंग इंटरफेस सेवा का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

हालाँकि यह फिनटेक विकास की निरंतरता में एक स्वाभाविक प्रगति है जिसे हम सभी देख रहे हैं, फिर भी यह एक सुखद आश्चर्य के रूप में आया जब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को द्विमासिक मौद्रिक नीति समिति बैठक में यूपीआई बारे में ये कहा कि “यूपीआई नकद जमा के लिए आरबीआई का प्रस्ताव एक महत्वपूर्ण छलांग है। तेज़ और अधिक सुविधाजनक नकद जमा एक सहज समग्र अनुभव का अनुवाद करता है। फिनटेक ऐप ब्रांच इंटरनेशनल के एमडी, नीरज गुप्ता कहते हैं, ”यूपीआई तकनीक का लाभ उठाकर, ग्राहकों को अपने वित्त के प्रबंधन में अत्यधिक आसानी और लचीलेपन का अनुभव होगा।”

2023 में यूपीआई के माध्यम से एटीएम से कार्डलेस नकदी निकासी सक्षम की गई थी। और इसकी सफलता के बाद ही आरबीआई ने एटीएम पर कार्डलेस निकासी यूपीआई ऐप्स के माध्यम से करने की घोषणा कर दी है।

यहाँ पर आपको जानना आवश्यक है कि

  1. अब तक, आरबीआई ने घोषणा की है कि जमाकर्ता एटीएम और बैंकों में स्थापित नकदी जमा मशीनों पर नकदी जमा करने के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं। आरबीआई को अभी इस पर अधिक विवरण साझा करना बाकी है।
  2. कार्ड रहित नकद निकासी करने के लिए, इन चरणों का पालन करना होगा:
    • एटीएम मशीन पर यूपीआई कैश निकासी का विकल्प चुनें।
    • बी. वह राशि दर्ज करें जिसे आप निकालना चाहते हैं
    • एटीएम पर एक क्यूआर कोड दिखाया जाएगा।
    • अपने मोबाइल फोन पर UPI ऐप खोलें और मशीन पर प्रदर्शित QR कोड को स्कैन करें।
  3. आरबीआई ने ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने और बैंकों में मुद्रा प्रबंधन प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाने के लिए यह सुविधा शुरू की है।

इन चरणों के आधार पर, कोई यह समझ सकता है कि नकदी जमा करने के लिए भी जिन चरणों का पालन करने की आवश्यकता है, वे समान होंगे, इसी प्रकार जब अब किसी एटीएम से यूपीआई के माध्यम से कॅश जमा करने जायेंगे तो भी आपके कुछ ऑप्शन इसी के सामान होंगे। और अब आपको पैसे जमा करने के लिए भी एटीएम कार्ड रखने की आवश्यकता नहीं है।

एटीएम पर कार्डलेस कॅश जमा यूपीआई ऐप्स के माध्यम से ये मुख्य स्टेप हो सकते हैं

  1. उस एटीएम/बैंक शाखा में प्रवेश करें जिसमें नकदी जमा करने वाली मशीन हो जिसमें आपका स्मार्टफोन और नोटों की गड्डियां हों जिन्हें आप जमा करना चाहते हैं।
  2. एटीएम में यूपीआई नकद जमा विकल्प देखें।
  3. वह सही राशि दर्ज करें जिसे आप जमा करना चाहते हैं जिससे स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड प्रदर्शित होगा।
  4. अपने फोन पर यूपीआई ऐप खोलें और सीडीएम की स्क्रीन पर प्रदर्शित इस क्यूआर कोड को स्कैन करें।
  5. करेंसी नोटों को मशीन में गिनने और स्वीकार करने के लिए वेंट के अंदर रखें।
  6. लेनदेन पूरा हो जाएगा और मशीन के साथ-साथ आपके यूपीआई ऐप पर भी इसकी विधिवत पुष्टि की जाएगी।

See Also – क्या H5N1 बर्ड फ्लू ही अंटार्कटिका में सैकड़ों मृत पेंगुइन के पीछे? वैज्ञानिकों का शोध भी यही कहता है

See Also – Renuka jagtiani net worth in hindi | मिलिये भारत की नवीनतम अरबपति रेणुका जगतियानी से

Exit mobile version