Covid-19 Self Testing Kit – CoviSelf अब खुद से अपना कोविड टेस्ट करें घर पर

CoviSelf Kit क्या है ये कैसे काम करता है जानिये पूरी जानकारी हिन्दी में

2-Minute covid-19 Self-Testing Kit CoviSelf – Coviself पूरी तरह से पहला Covid-19 भारत में विकसित किया गया सेल्फ टेस्टिंग किट है। CoviSelf को Mylab Discovery Solutions Pvt. Ltd. द्वारा बनाया गया है। उनकी इस किट CoviSelf इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने अप्रूव भी कर दिया है। CoviSelf शीघ्र ही मेडिकल शॉप्स में और ऑनलाइन भी उपलब्ध हो जाएगी।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बुधवार को मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस द्वारा विकसित कोविद -19 के लिए सेल्फ टेस्ट किट को रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए मंजूरी दे दी। यह सेल्फ टेस्ट किट भारत में विकसित किया गया है और इसे CoviSelf नाम दिया गया है।

सेल्फ टेस्ट परीक्षण का उपयोग सिम्तोमाटिक व्यक्तियों और ICMR दिशानिर्देशों के अनुसार पुष्टि किए गए मामलों के तत्काल संपर्कों द्वारा किया जा सकता है। इस परीक्षण के उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा नमूना संग्रह की आवश्यकता नहीं होगी, आज जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है। किट के अंधाधुंध उपयोग के खिलाफ सलाह देते हुए, ICMR ने दोहराया है कि सभी रोगसूचक व्यक्ति जो RAT द्वारा नकारात्मक परीक्षण करते हैं, उन्हें तुरंत RTPCR द्वारा परीक्षण करवाना चाहिए

प्रत्येक किट को सभी परीक्षण सामग्री, उपयोग करने के निर्देश (आईएफयू) शीट , और परीक्षण के बाद इसे सुरक्षित रूप से डिस्पोस करने के लिए एक बायोहाज़र्ड बैग भी दिया जाएगा।

असुविधा को कम करने के लिए परीक्षण को नाक के स्वाब (गहरे नासोफेरींजल स्वैब नहीं) का उपयोग करके किया जाता है।
ये CoviSelf 15 मिनट में परिणाम देगा।
जो लोग का COVID – 19 का रिजल्ट नेगेटिव है और फिर भी COVID जैसे लक्षणों का रहते हैं, तब उन्हें यह टेस्ट करने चाहिए और हेल्थ केयर वर्कर की मदद लेनी चाहिए।
इस टेस्ट किट की कीमत 250 रुपये है और कंपनी इसे कुछ दिनों के भीतर परीक्षण की शिपिंग शुरू कर देगी।

“यह हमारे देश का अब तक का सबसे बड़ा संकट है। CoviSelf लोगों की जान बचाने में मदद करेगा। भारत के लिए, हम अमेरिका में ऐसी किट की लागत के अंश पर लाखों किट उपलब्ध कराएंगे,” यह कहा है मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक हसमुख रावल का।

“यह easy To use टेस्ट किट Mylab’s के एआई पावर्ड मोबाइल ऐप के साथ जुड़ता है ताकि उपयोगकर्ता अपनी पॉजिटिव स्टेटस जान सके, पता लगाने के लिए सीधे आईसीएमआर को परिणाम जमा कर सके, और यह जान सके कि परिणाम के किसी भी मामले में आगे क्या करना है। हमें यकीन है कि यह छोटा कदम दूसरी और बाद की लहरों को कम करने में एक बड़ी छलांग होगी, ”मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस के निदेशक सुजीत जैन ने कहा।

Q – What is CoviSelf ?
Ans – मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस द्वारा विकसित कोविद -19 के लिए सेल्फ टेस्ट किट है इसे पूरी तरह से भारत में विकसित किया गया है।

Q – CoviSelf की कीमत क्या है what is the price of coviself ?
Ans – CoviSelf के टेस्ट किट की कीमत रुपए 250/- मात्र है और कुछ ही दिनों में आप इसे आर्डर करके घर पर मंगा सकते हैंऔर दवा की दुकानों में भी उपलब्ध होगी।

Q – ICMR full form ?
Ans – Indian Council of Medical Research, New Delhi. COVID-19 सूचना देने के लिए ICMR नई दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट है।

Q – Mylab क्या है ?
Ans – Mylab Discovery Solutions Pvt. Ltd. ने कोविड-19, कैंसर, खाद्य सुरक्षा, कृषि और पशु चिकित्सा अनुप्रयोगों के लिए आणविक निदान समाधान विकसित किए हैं

Q – CoviSelf की ख़ास बात क्या है ?
Ans – इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है और आप मैन्युअल पढ़ कर खुद कर सकते हैं। और रिपोर्ट सिर्फ 15 से 20 मिनट में प्राप्त कर सकते हैं।


Q – CoviSelf की रिपोर्ट को ICMR कैसे भेजें ?
Ans – CoviSelf एआई पावर्ड मोबाइल ऐप के साथ आईसीएमआर से कनेक्ट हो जाता है। जिससे आप सीधे इंटरनेट के माध्यम से अपनी रिपोर्ट आईसीएमआर को भेज सकते हैं और उनके विचार उसके बारे में पता कर सकते हैं।

See Also – Biography – जीवनी

See More – Best 101 Shayari for beautiful girl in Hindi खूबसूरती पर शायरियां

See More – Best Emotional Quotes For Life

Leave a Comment